Karwa Chauth 2024 पर कैसे दिखें सबसे खूबसूरत, जानें जरूरी स्किन केयर रूटीन

Karwa Chauth 2024: करवा चौथ 2024 पर सबसे खूबसूरत दिखने के लिए अपनी स्किन की सही देखभाल करना जरूरी है। सबसे पहले, मेकअप हटाने के लिए एक अच्छे क्लींजर का.....

Karwa Chauth 2024

Karwa Chauth 2024: करवा चौथ का व्रत पति की लंबी आयु और सुखी दांपत्य के जीवन के लिए रखा जाता है। इस साल यह त्यौहार 20 अक्टूबर को मनाया जाएगा। जब सुहागन महिलाएं व्रत रखेंगी। त्योहार को लेकर महिलाओं में पहले से ही उत्साह और उल्लास देखने को मिलता है। इस दिन महिलाएं न सिर्फ सबसे ज्यादा खूबसूरत दिखना चाहती हैं, बल्कि अपने आउटफिट को भी सबसे ज्यादा खूबसूरत बनाने की कोशिश करती है।

जैसे-जैसे करवा चौथ का त्यौहार नजदीक आता है वैसे-वैसे तमाम ब्यूटी पार्लर में महिलाओं की भीड़ नजर आने लगती है। अगर आप भी इस बार करवा चौथ पर सबसे ज्यादा खूबसूरत दिखना चाहती है, तो कुछ खास स्किन केयर रुटीन अपनाकर आप अपनी त्वचा को निखार सकती हैं। इसके लिए आपको ज्यादा खर्च करने की जरूरत नहीं है। बस सुबह और शाम कुछ मिनट देकर आप त्यौहार के दिन सबसे सुंदर और खास महसूस कर सकती हैं।

हाइड्रेटिंग मॉइश्चराइजर (Karwa Chauth 2024)

त्योहार पर खूबसूरत दिखने के लिए स्किन की सही देखभाल करना बहुत जरूरी होता है। अगर आप रोजाना मेकअप करती हैं या फिर आप ऐसी जॉब में है जहां आपको रोजाना मेकअप करना पड़ता है, तो सबसे पहले चेहरे से मेकअप को हटाएं। इसके लिए क्लींजर का उपयोग करें, फिर फेस वॉश से चेहरा धोकर साफ करें।

इसके बाद टोनर का इस्तेमाल करें ताकि स्किन का पीएच बैलेंस बना रहे और पोर्स बंद हो जाएं। टोनर से स्किन ठंडी और तरोताजा महसूस होने लगती है। इसके बाद आप स्किन को हाइड्रेट करने के लिए एक अच्छा हाइड्रेटिंग मॉइश्चराइजर लगाएं जो आपकी त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाए रखेगा।

एक्सफोलिएट (Exfoliate)

चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए स्किन को एक्सफोलिएट करना एक बेहतरीन तरीका है। इससे डेड स्किन हट जाती है और स्किन गहराई से साफ हो जाती है। ऐसा करने से चेहरे पर एक नेचुरल ग्लो आता है। नियमित रूप से स्किन एक्सफोलिएट करने से त्वचा की चमक और निखार बरकरार रहता है और आपका चेहरा तरोताजा और जवां दिखता है।

सनस्क्रीन (Sunscreen)

सनस्क्रीन लगाना कभी ना भूलें, चाहे मौसम कैसा भी हो। बहुत लोगों को यह गलतफहमी रहती है कि सनस्क्रीन सिर्फ और सिर्फ गर्मी के मौसम में ही लगाना चाहिए।

लेकिन ऐसा नहीं है किसी भी मौसम में दिन के समय सूरज की हानिकारक युवी किरणें आपकी त्वचा की प्राकृतिक चमक को नुकसान पहुंचा सकती हैं। इससे बचाव के लिए उच्च एसपीएफ वाला सनस्क्रीन इस्तेमाल करें। यह न केवल आपकी त्वचा को धूप से सुरक्षित रखेगा। बल्कि उसे स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने में भी मदद करेगा।

फेस मास्क (Face Mask)

चमकदार और स्वस्थ त्वचा के लिए फेस मास्क लगाना भी बेहद जरूरी होता है। फेस मास्क स्किन को पोषण देता है और उसे चमकदार बनाने में मदद करता है। आप विटामिन सी और विटामिन ई युक्त मास्क का इस्तेमाल कर सकती है, जो स्किन को हेल्दी बनाए रखते हैं।

इसके अलावा आप ऐसे सीरम का इस्तेमाल भी कर सकती हैं, जो स्किन को हाइड्रेटेड करने में मदद करते हैं। अगर आपकी उम्र 30 से ज्यादा हो गई है, तो रेटिनॉल वाले सीरम का उपयोग करना चाहिए। इसमें एंटी एजिंग गुण होते हैं जो झुर्रियों को कम करके त्वचा को युवा बनाए रखते हैं।

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News