रक्षाबंधन में बस कुछ दिन बाकी, भूलकर भी भाई को ना बांधे ऐसी राखी, माना जाता है अशुभ, जानें यहाँ

Manisha Kumari Pandey
Published on -
indore central jail, Raksha Bandhan

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। रक्षाबंधन (Rakshabandhan 2022) में बस कुछ दिन ही बाकी है। इस साल दो दिन राखी का यह पावन त्योहार पड़ रहा है। सालों से राखी की यह परंपरा भारत में चली आ रही है। रक्षाबंधन का त्योहार भाई-बहन के प्यारे और अटूट रिश्ते को दर्शाता है। इस दिन बहनें अपने भाई को रेशम के धागों से बनी राखियाँ बांधती है और बदलते में भाई जीवन भर की रक्षा का वादा करते हैं। आजकल बाजारों में अलग-अलग प्रकार की रखियों का ट्रेंड चल रहा है। बाजार में नए डिजाइन की राखियाँ मिलती है। लेकिन राखी खरीदते समय इस बात का ख्याल रखना जरूरी होता है, कहीं आप कोई अशुभ राखी तो नहीं खरीद रहें। दरअसल, कुछ ऐसी रखियाँ भी होती जो अशुभ मानी जाती है, तो आइए जानें राखी खरीदते और बांधते वक्त किन बातों का ख्याल रखना जरूरी होता है।

यह भी पढ़े… भारत में 5G सर्विस को लेकर आई बड़ी अपडेट, ये टेलीकॉम कंपनी अगस्त में शुरू करेगी 5जी सुविधा, यहाँ जानें

ना लें देवी-देवताओं की तस्वीर वाली राखी

आजकल देवी-देवताओं वाली राखी खूब प्रचलन में है। लेकिन इस प्रकार के राखी को अशुभ माना जाता है। माना जाता है ऐसी राखियाँ अधिक समय तक हाथ में बंधने के कारण अपवित्र हो जाती है और आगे जाकर कहीं भी गिर जाती है। जिससे भगवान का अपमान होता है। ऐसा होना भविष्य के लिए बुरे परिणाम भी ला सकता है। अलग चिन्ह वाली राखियों को भी खरीदने से बचे।

Continue Reading

About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"