शरद पूर्णिमा पर करें ये 4 दान, धन और समृद्धि की होगी बरसात

धन और समृद्धि पाने का यह सुनहरा मौका न चूकें, शरद पूर्णिमा पर कुछ विशेष चीजों का दान करके आप अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत कर सकते हैं।

Sharad Purnima 2024

Sharad Purnima 2024: हर साल आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को शरद पूर्णिमा का त्यौहार बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन भगवान कृष्ण, राधा, शिव और माता पार्वती के साथ चंद्र देव की विशेष पूजा की जाती है। साल 2024 में शरद पूर्णिमा का त्योहार 16 अक्टूबर को मनाया जाएगा।

आज चंद्रमा की 16 कलाओं का उदय होगा और ऐसा माना जाता है कि चंद्रमा की किरणों में अमृत का वास होता है। इसलिए इस दिन छत पर खीर रखकर चंद्रमा की किरणों से उसे अमृतमय बनाने की परंपरा है। इसके साथ ही इस दिन कुछ विशेष चीजों का दान करने से जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं होती है।

Sharad Purnima 2024 पर करें इन 4 चीजों का दान

सफेद चावल

शरद पूर्णिमा के दिन सफेद चावल का दान करना अत्यंत शुभ माना जाता है। क्योंकि सफेद चावल मां लक्ष्मी को प्रिय है। इस दिन सफेद चावल का दान करने से धन संबंधी समस्याओं का निवारण होता है और मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है।

दूध

दूध को शुद्धता का प्रतीक माना जाता है और शरद पूर्णिमा के दिन इसका दान करने से अत्यंत मीठा फल प्राप्त होता है। इस दिन दूध का दान करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है जिससे धन लाभ की संभावनाएं बढ़ती है और घर में समृद्धि आती है।

चंदन

चंदन को अत्यधिक शुभ माना जाता है और शरद पूर्णिमा के दिन इसका दान विशेष रूप से लाभकारी माना जाता है। इस दिन चंदन का दान करने से घर में सुख शांति बनी रहती है और मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है। चंदन की सुगंध और शुद्धता सकारात्मक ऊर्जा का संचार करती है। जिससे घर में समृद्धि और खुशी का वातावरण बनता है।

गुड़

गुड़ को समृद्धि का प्रतीक माना जाता है, और शरद पूर्णिमा के दिन इसका ध्यान करना विशेष लाभकारी होता है। इस दिन गुड़ का दान करने से घर में धन की वृद्धि होती है। साथ ही यह पितृ दोष को दूर करने में भी सहायक है। गुड़ का दान करने से पितरों का आशीर्वाद प्राप्त होता है। जिससे जीवन में सुख समृद्धि खुशहाली का संचार होता है।

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News