Silent Retreats : मन की शांति और मेंटल वेल बीइंग के लिए बढ़ रहा है साइलेंट रिट्रीट्स का प्रचलन, भारत की मौन साधना का आधुनिक रूप 

भारत में मौन साधना और मौन ध्यान की परंपरा न केवल प्राचीन और आध्यात्मिक है, बल्कि आधुनिक मानसिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी इसका महत्व बढ़ रहा है। मौन ध्यान और साइलेंट रिट्रीट्स मानसिक शांति, आत्म-जागरूकता और भावनात्मक स्थिरता के लिए एक बेहतर साधन हैं। कई विशेषज्ञों और मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सकों ने माना है कि ये तनाव और चिंता से निपटने के लिए प्रभावी तरीके से कार्य करता है।

Silent Retreats for mental well being

Silent Retreats for mental well being : आधुनिक जीवनशैली में हमारे जीवन की रफ्तार इतनी तेज़ हो गई है..चारों तरफ़ इतना शोर है कि कई बार शांति और सुकून की तलाश में एक अवकाश लेना जरूरी हो जाता है। इसके लिए कई विकल्प हो सकते हैं। हम अपने दोस्तों के साथ, परिवार के साथ कहीं घूमने जा सकते है या फिर किसी ध्यान केंद्र, योगा या नेचुरोपैथी सेंटर या इसी उद्देश्य से बनाए गए रिसॉर्ट्स में भी जाया जा सकता है।

इसी कड़ी में आजकल मानसिक स्वास्थ्य और वेल-बीइंग के लिए साइलेंट रिट्रीट्स (मौन साधना) का चलन तेजी से बढ़ रहा है। आधुनिक जीवन की भागमभाग, तकनीक पर अत्यधिक निर्भरता और बढ़ते मानसिक तनाव ने लोगों को ऐसे साधनों की ओर प्रेरित किया है जो उन्हें मानसिक शांति और स्थिरता प्रदान कर सकें। साइलेंट रिट्रीट्स इसी दिशा में एक लोकप्रिय विकल्प बनकर उभरे हैं। हालांकि हमारे देश में ये कोई नया प्रयोग नहीं है। भारत में सदियों से ‘मौन साधना’ का प्रचलन रहा है।

भारत में मौन साधना की परंपरा

हम अपनी धार्मिक कथाओं में हमेशा से पढ़ते सुनते आए हैं कि ऋषि मुनियों ने सालों तक मौन साधना की, मौन तपस्या की या किसी ने मौन व्रत रखा। भारत में मौन साधना या मौन ध्यान (साइलेंट मेडिटेशन) की परंपरा एक प्राचीन और गहरे आध्यात्मिक अभ्यास के रूप में जानी जाती है। ये मन को एकाग्रता और समाधि की स्थिति तक पहुंचने में मदद करता है। भगवद गीता और उपनिषदों में भी मौन का महत्व बताया गया है। मौन को भारतीय हिंदू आध्यात्मिकता में उच्च सम्मान से देखा जाता है और यही वजह है कि  इसे कई धर्मों और आध्यात्मिक प्रणालियों में अपनाया गया है, जिसमें बौद्ध धर्म, जैन धर्म प्रमुख हैं। मौन ध्यान का मूल उद्देश्य मन को शांत करना, ध्यान की उच्च अवस्थाओं को प्राप्त करना और आत्म-चेतना को जागृत करना होता है।

क्या हैं साइलेंट रिट्रीट्स ?

अब आधुनिक समय में इसे ही साइलेंट रिट्रीट्स का नाम दे दिया गया है। ये ऐसी जगहें या कार्यक्रम होते हैं जहां प्रतिभागी कुछ दिनों से लेकर कई हफ्तों तक मौन रहते हैं। मतलब वे वे किसी से बात नहीं करते और बाहरी दुनिया से बिल्कुल कट जाते हैं। इस दौरान ध्यान (मेडिटेशन), योग और आत्मनिरीक्षण पर केंद्रित रहा जाता है। इन रिट्रीट्स में बातचीत, मोबाइल फोन का उपयोग और बाहरी विकर्षणों से दूर रहकर केवल आत्मचिंतन और मानसिक शांति पर ध्यान केंद्रित किया जाता है।

साइलेंट रिट्रीट्स और वेल बीइंग 

साइलेंट रिट्रीट्स, जहां लोग बिना बातचीत के एक निश्चित अवधि तक ध्यान और आत्म-निरीक्षण में बिताते हैं, मानसिक स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव डालते हैं। मौन में रहने और ध्यान की प्रक्रियाओं से न केवल मानसिक स्पष्टता बढ़ती है, बल्कि यह तनाव और चिंता के स्तर को भी कम करता है। विभिन्न अध्ययन और विशेषज्ञ इन लाभों की पुष्टि करते हैं:

  1. तनाव और चिंता में कमी: कई अध्ययनों के अनुसार, साइलेंट रिट्रीट्स में भाग लेने से कोर्टिसोल (तनाव हार्मोन) के स्तर में कमी आती है। मौन में रहकर व्यक्ति अपने मानसिक संघर्षों को समझता है और ध्यान के माध्यम से उनका सामना करना सीखता है। इससे मानसिक शांति और संतुलन प्राप्त होता है। एक स्टडी में पाया गया कि साइलेंट रिट्रीट के बाद प्रतिभागियों के मानसिक स्वास्थ्य में उल्लेखनीय सुधार हुआ, खासकर उन लोगों में जो तनाव और अवसाद से ग्रस्त थे ।
  2. ध्यान और मनोवैज्ञानिक सुधार: साइलेंट रिट्रीट्स का मानसिक ध्यान और ध्यान केंद्रित करने की क्षमता पर सकारात्मक प्रभाव देखा गया है। शोध दर्शाते हैं कि मौन ध्यान से ध्यान क्षमता और मानसिक एकाग्रता में वृद्धि होती है। एक अध्ययन में यह भी पाया गया कि नियमित मौन ध्यान से व्यक्ति की निर्णय लेने की क्षमता, आत्म-नियंत्रण, और भावनात्मक स्थिरता में सुधार होता है ।
  3. भावनात्मक और आध्यात्मिक विकास: मौन रिट्रीट्स में लोग अपनी आंतरिक भावनाओं के साथ गहरा संबंध बना पाते हैं, जिससे भावनात्मक परिपक्वता और आंतरिक शांति प्राप्त होती है। इसका परिणाम यह होता है कि व्यक्ति मानसिक और भावनात्मक रूप से अधिक संतुलित और स्थिर हो जाता है।

(डिस्क्लेमर : ये लेख विभिन्न स्त्रोतों से प्राप्त जानकारियों पर आधारित है। हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं।)


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News