कर्मचारियों को दिवाली से पहले सौगात, मिलेगा बोनस का लाभ, CM ने की घोषणा, खाते में आएगी 29 हजार तक राशि

सीएम एकनाथ शिंदे ने बृहन्मुंबई म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन यानी BMC कर्मचारियों को भी 29 हजार रुपये बोनस देने का ऐलान किया है। यह पिछले वर्ष घोषित बोनस से 3,000 रुपये अधिक है।

Employees news

Maharashtra Employees Bonus : दिवाली से पहले महाराष्ट्र के लाखों सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है। राज्य की एकनाथ शिंदे सरकार ने निचले स्तर के सरकारी कर्मचारियों, किंडरगार्डन शिक्षकों और आशा कार्यकर्ताओं के लिए दिवाली बोनस का ऐलान किया है।बता दे कि मंगलवार को सीएम ने चुनाव आयोग द्वारा चुनावों की तारीखों की घोषणा और आचार संहिता से पहले यह ऐलान किया था ।

सोशल हेल्थ वालंटियर्स को दिवाली बोनस के रूप में 12,000 रू और किंडरगार्टन टीचर या हेल्पर को 5,000 रु मिलेंगे।सीएम एकनाथ शिंदे ने BMC कर्मचारियों को भी 29 हजार रु बोनस देने का ऐलान किया है। यह पिछले वर्ष घोषित बोनस से 3,000  अधिक है।बीते दिनों राज्यसभा सांसद रामदास आठवले की अध्यक्षता वाले नगर मजदूर संघ ने BMC कर्मचारियों के लिए 40,000 रु दिवाली बोनस की मांग की थी, जिसके बाद मंगलवार को यह ऐलान किया गया है।

नवंबर में होना है महाराष्ट्र चुनाव

भारत निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को महाराष्ट्र चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया। महाराष्ट्र में 36 जिले और 288 विस सीटों के लिए एक चरण में 20 नवंबर को चुनाव होंगे। इसमें 234 सामान्य सीटें, 25 अनुसूचित जनजाति के लिए और 29 अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं। महाराष्ट्र में 9.63 करोड़ वोटर्स हैं, जिनमें 4.97 करोड़ पुरुष, 4.66 करोड़ महिलाएं और 20.93 लाख पहली बार के मतदाता हैं। एक लाख पोलिंग बूथ पर वोट पड़ेंगे, हर बूथ पर करीब 960 वोटर्स होंगे। बता दे कि महाराष्ट्र की मौजूदा विस का कार्यकाल 26 नवंबर को समाप्त हो रहा है। चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही राज्य में आदर्श आचार संहिता  लागू हो गई।

तमिलनाडु/राजस्थान कर्मचारियों के लिए भी दिवाली बोनस का ऐलान

  • राजस्थान की भजनलाल सरकार ने भी राज्य के 6 लाख सरकारी कर्मचारियों के लिए बोनस की घोषणा कर दी है।तदर्थ बोनस की गणना अधिकतम परिलब्धियां 7000 रुपये तथा 31 दिन के माह के आधार पर की जाएगी। तदर्थ बोनस 30 दिन की अवधि के लिए देय होगा।  प्रत्येक कर्मचारी को अधिकतम 6774 रुपये मिलेंग, जिसमें से 75% राशि नकद तथा 25% राशि कर्मचारी के सामान्य प्रावधायी निधि खाते में जमा की जाएगी। बोनस पंचायत समिति एवं जिला परिषद कर्मियों को भी मिलेगा।
  • राज्य सेवा के अधिकारियों को छोड़कर, जोे राजस्थान सिविल सेवा (पुनरीक्षित वेतन) नियम, 2017 के पे-मैट्रिक्स के पे लेवल एल-12 अथवा ग्रेड पे-4800 और उससे कम में वेतन आहरित कर रहे हैं, उन्हें वर्ष 2023-24 के लिए तदर्थ बोनस स्वीकार किया गया है।तमिलनाडु की एमके स्टालिन सरकार ने वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए राज्य के PSU और वैधानिक बोर्ड के 2,75,670 लाख कर्मचारियों को बोनस अनुग्रह राशि देने का फैसला किया है।इसके तहत कर्मचारियों को न्यूनतम 8,400 और अधिकतम 16,800 रु बोनस मिलेगा।जिन सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के पास अनुमेय अधिशेष नहीं है, उनके कर्मचारियों को 8.33% बोनस और 1.67% अनुग्रह राशि दी जाएगी। 

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News