Indian Railway : अगर ट्रैन में आपका भी खो जाए सामान तो रेलवे की इस सर्विस से उसे आसानी से ढूंढे, पढ़ें पूरी जानकारी

Indian Railway : कई बार यात्रा के दौरान यात्रियों का कीमती सामान भीड़ के चलते खो जाता है। लेकिन कई लोगों को यह नहीं पता है कि भारतीय रेलवे एक विशेष मुहिम चलाता है जिसे 'ऑपरेशन अमानत' कहा जाता है।

Rishabh Namdev
Published on -

Indian Railway : भारतीय रेलवे जिसे देश के आम नागरिकों की जीवन रेखा भी कहा जाता है। क्योंकि इसमें हर दिन करोड़ों यात्री सफर करते हैं। यह सफर कई लोगो के आरामदायक होता है तो कई लोगों के लिए यह मुश्किल भरा सफर होता है। क्योंकि कई बार यात्रा के दौरान यात्रियों का कीमती सामान भीड़ के चलते खो जाता है। लेकिन कई लोगों को यह नहीं पता है कि भारतीय रेलवे एक विशेष मुहिम चलाता है जिसे ‘ऑपरेशन अमानत’ कहा जाता है। दरअसल रेलवे के इस मुहीम का उद्देश्य यात्रियों के खोए हुए सामान को वापस लौटाना है। तो चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

ऑपरेशन अमानत क्या है?

दरअसल ऑपरेशन अमानत (Indian Railway Operation Amanat) भारतीय रेलवे द्वारा शुरू किया गया एक विशेष ऑनलाइन पोर्टल है। इसके माध्यम से यात्री अपने खोए हुए सामान को ढूंढ सकते हैं और उसे वापस पा सकते हैं। यह सेवा यात्रियों की मदद के लिए बनाई गई है ताकि वे यात्रा के दौरान खोए हुए कीमती सामान जैसे मोबाइल फोन, बैग, गहने आदि को वापस पा सकें।

ऑपरेशन अमानत कैसे काम करता है?

जानकारी के अनुसार ऑपरेशन अमानत के तहत, भारतीय रेलवे का पश्चिमी डिवीजन (Western Railway) एक ऑनलाइन पोर्टल संचालित करता है। यदि किसी यात्री का कोई सामान ट्रेन में छूट जाता है, तो रेलवे के RPF (Railway Protection Force) जवान उस सामान को अपने कब्जे में ले लेते हैं। वहीं इसके बाद वे उस सामान की एक फोटो खींचकर उसे रेलवे के इस पोर्टल पर अपलोड करते हैं। वहीं यात्री इस पोर्टल पर जाकर खोए हुए सामान की उन तस्वीरों को देख सकते हैं और अपने सामान को ढूंढ सकते हैं।

खोए हुए सामान की रिकवरी:

दरअसल RPF जवान सबसे पहले खोए या चोरी हुए सामान की रिकवरी करते हैं। वे उस सामान की तस्वीर लेकर ऑपरेशन अमानत के आधिकारिक पोर्टल पर अपलोड कर देते हैं। इसके बाद रेलवे उस सामान को सुरक्षित रखता है। यात्री इस पोर्टल पर जाकर आसानी से अपने खोए हुए सामान की पहचान कर सकते हैं।

खोए हुए सामान को कैसे क्लेम करें?

अगर आपका कोई कीमती सामान ट्रेन में खो गया है, तो आप निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करके उसे वापस पा सकते हैं:

‘सबसे पहले, Western Railway द्वारा शुरू किए गए पोर्टल ऑपरेशन अमानत पर जाएं।
पोर्टल पर आपको ऑपरेशन अमानत का लिंक मिलेगा। उस पर क्लिक करें और पश्चिमी रेलवे के सब डिवीजन को चुनें।
डिवीजन के चुनाव के बाद आपको उस डिवीजन में खोए हुए सभी सामान की तस्वीरें दिखने लगेंगी।
वहीं अगर आपको अपने सामान की पहचान होती है, तो आप उसे क्लेम कर सकते हैं।
खोए हुए सामान को आप पोर्टल पर दिए गए नंबर पर कॉल करके प्राप्त कर सकते हैं।’


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News