National Youth Day 2023 : आपके जीने का अंदाज बदल देंगे स्वामी विवेकानंद के ये अनमोल विचार, जानें इतिहास

National Youth Day 2023

National Youth Day 2023 : भारत के महान आध्यात्मिक लीडर स्वामी विवेकानंद (Swami Vivekanand) की आज जयंती है। आज ही के दिन को नेशनल युथ दे (राष्ट्रीय युवा दिवस) के तौर पर भी मनाया जाता है। इस खास अवसर पर स्वामी विवेकानंद के विचारों के बारे में जानते हैं। दरअसल, स्वामी विवेकानंद युवाओं को कड़ी मेहनत कैसे करना चाहिए उसके बारे में बताते हैं। उनके कई अनमोल विचार है जो युवाओं को प्रेरणा देते हैं। साथ ही देश के विकास में योगदान की भी प्रेरणा देते हैं। आज स्वामी विवेकानंद जयंती और राष्ट्रीय युवा दिवस के खास दिन पर चलिए जानते है उन अनमोल विचार के बारे में जो सभी को अपने जीवन में अपनाना चाहिए। इससे जीवन सार्थक हो जाता है।

इसलिए मनाया जाता है राष्ट्रीय युवा दिवस – 

Swami Vivekananda Jayanti

साल 1984 में भारत सरकार ने आज के दिन को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में घोषित किया था। उसके बाद से ही हर साल 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जा रहा है। इस दिन स्वामी विवेकानंद की जयंती होने के कौसर पर उनके भाषण, शिक्षाएं और अनमोल विचार से सभी को प्रेरित किया जाता है। साथ ही आज के दिन कई कार्यक्रम के आयोजन भी किए जाते हैं। वहीं केंद्र सरकार और विभिन्न राज्य सरकारों से लेकर, सामाजिक संगठन तक विवेकानंद जयंती के दिन को और उनकी जयंती को बड़े सम्मान के साथ मनाया जाता है।

ये है अनमोल विचार –

  • जिस समय जिस काम के लिए प्रतिज्ञा करो, ठीक उसी समय पर उसे करना ही चाहिए, नहीं तो लोगों का विश्वास उठ जाता है।
  • ब्रह्मांड की सारी शक्तियां पहले से हमारी हैं वो हम ही हैं जो अपनी आंखों पर हाथ रख लेते हैं और फिर रोते हैं कि कितना अंधकार है।
  • जब तक जीना, तब तक सीखना अनुभव ही जगत में सर्वश्रेष्ठ शिक्षक है।
  • एक समय में एक काम करो, और ऐसा करते समय अपनी पूरी आत्मा उसमें डाल दो और बाकी सब कुछ भूल जाओ।
  • जितना बड़ा संघर्ष होगा जीत उतनी ही शानदार होगी।
  • बस वही जीते हैं, जो दूसरों के लिए जीते हैं।
  • जो तुम सोचते हो, वो बन जाओगे अगर तुम खुद को कमजोर सोचते हो, तुम कमजोर हो जाओगे अगर खुद को ताकतवर सोचते हो, तुम ताकतवर हो जाओगे।

 


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News