Lemon Beauty Tips: नींबू ही नहीं उसका छिलका भी है फायदेमंद, जानें त्वचा और बालों की सुंदरता बढ़ाने के लिए कैसे करें इस्तेमाल

Lemon Beauty Tips: नींबू एक ऐसा फल है जिसके छिलके भी उतने ही फायदेमंद होते हैं जितना कि इसका रस। नींबू के छिलके में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

lemon beauty

Lemon Beauty Tips: खट्टा खाने के शौकीन लोगों को नींबू बहुत पसंद होता है। आमतौर पर नींबू का उपयोग खाने को स्वादिष्ट और खट्टा बनाने के लिए किया जाता। लेकिन क्या आप जानते हैं की नींबू का इस्तेमाल सुंदरता को बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। जी हां, सिर्फ नींबू का रस ही नहीं बल्कि उसके छिलके भी सुंदरता को बढ़ाने के लिए बहुत कम आते हैं। त्वचा और बालों की कई समस्याओं के लिए नींबू का इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि इसके ज्यादा इस्तेमाल से कई प्रकार के नुकसान भी होते हैं। इसलिए नींबू का इस्तेमाल सही ढंग से करना बहुत जरूरी होता है। आज हम खास तौर पर नींबू नहीं बल्कि उसके छिलकों के बारे में बात करेंगे।

जिस प्रकार नींबू फायदेमंद होता है उसी प्रकार नींबू का छिलका भी बहुत फायदेमंद होता है। नींबू में जो गुण पाए जाते हैं लगभग वही सारे गुण उसके छिलके में भी पाए जाते हैं। बहुत लोग नींबू का इस्तेमाल त्वचा और बालों के लिए करते हैं लेकिन डायरेक्ट नींबू का रस त्वचा या बालों के स्कैल्प पर लगाना बहुत नुकसानदायक होता है, इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि आखिर नींबू के छिलकों का इस्तेमाल किस प्रकार बालों और त्वचा की सुंदरता को बढ़ाने के लिए किया जाता है।

नींबू के छिलके से क्या-क्या फायदे होते हैं

त्वचा को चमकाता है: नींबू के छिलके में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा को चमकाने और मुंहासे, दाग-धब्बे और झुर्रियों को कम करने में मदद करते हैं।

त्वचा को साफ करता है: नींबू के छिलके में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो त्वचा को साफ करने और संक्रमण से बचाने में मदद करते हैं।

त्वचा को टोन करता है: नींबू के छिलके में प्राकृतिक टोनर होता है जो त्वचा के रोमछिद्रों को बंद करने और त्वचा को कसने में मदद करता है।

बालों को मजबूत बनाता है: नींबू के छिलके में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो बालों को मजबूत बनाने और बालों के झड़ने को कम करने में मदद करते हैं।

रूसी को दूर करता है: नींबू के छिलके में एंटी-फंगल गुण होते हैं जो रूसी को दूर करने और बालों को स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं।

पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है: नींबू के छिलके में फाइबर होता है जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाने और कब्ज को दूर करने में मदद करता है।

वजन घटाने में मदद करता है: नींबू के छिलके में पेक्टिन होता है जो भूख को कम करने और वजन घटाने में मदद करता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है: नींबू के छिलके में विटामिन सी होता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने और बीमारियों से बचाने में मदद करता है।

हड्डियों को मजबूत बनाता है: नींबू के छिलके में कैल्शियम होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों को रोकने में मदद करता है।

दांतों को सफेद करता है: नींबू के छिलके में सिट्रिक एसिड होता है जो दांतों को सफेद करने और दाग-धब्बे हटाने में मदद करता है।

कैसे करें छिलके का इस्तेमाल

स्क्रब बनाएं

नींबू के छिलके में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा को चमकाने और मुंहासे, दाग-धब्बे और झुर्रियों को कम करने में मदद करते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए पहले नींबू के छिलकों को सुखा लें और फिर उसका पाउडर तैयार कर लें। अगर आपकी त्वचा ड्राई है तो पाउडर में शहद मिलाकर इस्तेमाल करें। इस मिश्रण को चेहरे, हाथ, पैर पर लगाएं और स्क्रब करें। इस बात का ध्यान रखें की मात्र 2 मिनट तक ही स्क्रब करें। क्योंकि ज्यादा स्क्रब करने से त्वचा पर ड्राइनेस हो सकती है और त्वचा का नेचुरल ग्लो खत्म हो सकता है।

शैंपू बनाएं

बालों की सुंदरता बढ़ाने के लिए अगर आप प्राकृतिक शैंपू का इस्तेमाल करना चाहती हैं तो आप नींबू के छिलकों का शैंपू बना सकती है। इस शैंपू को बनाने के लिए सबसे पहले नींबू के छिलकों को सुखाकर बारीक पाउडर बना लें। इस पाउडर को किसी भी साधारण शैंपू में मिलाकर बालों और स्कैल्प पर रगड़ें, और फिर पानी से धो लें।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News