घर पर बनाएं ब्राइडल उबटन, चांद सा चमकेगा चेहरा, जानें फायदे

bridal ubtan, skin care

Bridal Ubtan : त्योहारों का सीजन चल रहा है त्योहारों के सीजन के बाद शादियों का सीजन शुरू हो जाएगा। ऐसे में महिलाएं अपनी स्किन को चमकदार बनाने के लिए कई तरह के घरेलू नुस्खे अपनाने के साथ-साथ पार्लर में महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल अपनी त्वचा पर करवाना पसंद करती है लेकिन वह प्रोडक्ट्स केमिकल से भरपूर होते हैं, जो त्वचा को बाद में काफी ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं।

उनके इस्तेमाल से एक बार में तो चेहरे के चमक बढ़ जाती है लेकिन बाद में उसकी बिगड़ती रंगत देख महिलाएं काफी ज्यादा परेशान हो जाती है। अगर आप भी महंगे महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं या पार्लर में जाकर करवाती है और आपको अपनी त्वचा का निखार बढ़ाना है लेकिन नहीं बढ़ पा रहा है तो आज हम आपको ब्राइडल उबटन बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं।

यह आपकी त्वचा को निखारने के साथ-साथ आने वाले समय के लिए भी सुरक्षित रखने में मदद करेगा। यह ब्राइडल उबटन घरेलू चीजों से बना कर तैयार किया जाता है। घर पर बनाया जाने वाला ब्राइडल उबटन त्वचा को निखारने के साथ-साथ काफी ज्यादा फायदे पहुंचाता है। इसके इस्तेमाल से त्वचा के दाग धब्बे, पिंपल और झाइयां कम हो जाती है। इसे बनाने के लिए किचन में मौजूद चीजों का इस्तेमाल किया जाता है। चलिए जानते हैं कैसे बनाया जाता है ब्राइडल उबटन और क्या इसके फायदे होते हैं?

घर पर बनाएं ब्राइडल उबटन

bridal ubtan

सामग्री

  • मसूर दाल
  • चावल
  • हल्दी
  • दही
  • दूध
  • ओट्स

ब्राइडल उबटन बनाने की विधि

ब्राइडल ओपन बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक चम्मच मसूर दाल और एक चम्मच चावल को तीन चम्मच दूध में भिगोकर रखना है। करीब एक से डेढ़ घंटे आप इसे भिगोकर रखते हैं। उसके बाद मिक्सर में इस मिक्सचर को पीस ले फिर आप इसमें एक चम्मच ओट्स और दही मिलाकर अच्छे से पेस्ट तैयार कर लें।

जब पेस्ट तैयार हो जाए तो उसमें आप हल्दी मिलाकर अच्छे से मिक्स करें। आप चाहे तो इसमें मलाई भी मिल सकती है। मलाई से त्वचा मुलायम होती है। यह आपका उबटन बनाकर तैयार हो चुका है। अब आप इस हफ्ते में दो बार बनाकर लगे और गुनगुने पानी से अपने चेहरे को साफ करें। आपको काफी ज्यादा फायदे देखने को मिलेंगे।

ब्राइडल उबटन लगाने के फायदे

ब्राइडल ओपन हफ्ते में एक या दो बार अगर चेहरे पर लगाया जाता है तो चेहरा नेचरली ग्लो करने लगता है। इतना ही नहीं पिंपल से भी राहत मिलती है और दाग धब्बे भी दूर होते हैं। साथ ही झाइयां भी नहीं पड़ती यह ओपन शादी के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। अगर किसी की शादी होने वाली है तो वह एक महीने पहले से इस ओपन को अपने चेहरे पर लगना शुरू कर दें। उन्हें नेचरली गला देखने को मिलेगा।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।

 


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News