दिवाली के लिए झटपट बनाएं पालक की क्रिस्पी चकली, जानें रेसिपी

Spinach Crispy Chakli Recipe

Spinach Crispy Chakli Recipe : दिवाली पर अपने मेहमानों के लिए कुछ खास बनाना चाहती हैं लेकिन समझ नहीं आ रहा है कि क्या बनाएं जो हेल्थी भी हो और खाने में स्वादिष्ट भी लगे तो आज हम आपको एक ऐसी रेसिपी बताने जा रहे हैं जिसे आप झटपट बना कर तैयार भी कर सकती हैं और ये सभी मेहमानों के साथ घर के बच्चों से लेकर बड़ों तक हर किसी को बेहद पसंद आएगी। हम बात कर रहे हैं पालक की क्रिस्पी चकली के बारे में। आप इसे आसान तरीके से घर पर बना कर तैयार कर सकती हैं। इसमें आपको ज्यादा सामग्रियों का इस्तेमाल भी नहीं करना पड़ेगा। चलिए जानते हैं इसे बनाने की रेसिपी और विधि के बारे में –

पालक की क्रिस्पी चकली की आसान रेसिपी

Spinach Crispy Chakli Recipe

सामग्री

  • पालक
  • आलू
  • नमक
  • हरी मिर्च
  • अजवाइन
  • चाट मसाला

बनाने की विधि

पालक की क्रिस्पी चकली बनाने के लिए सबसे पहले आपको पालक के पत्तों को अच्छे से धोकर भिगोकर रात भर के लिए रख देना है। उसके बाद जितनी क्वांटिटी में अपने पलक लिया है उसके हिसाब से आलू लेकर उसे अच्छे से उबाल लेना है और उसे कद्दूकस कर लेना है। फिर आपको पालक को भिगोए हुए पानी से निकलकर एक बाउल में निकाल लेना है।

अब उसमें आपको एक से डेढ़ कप पानी और नमक डालना है और इसे अच्छे से उबाल लेना है। जब तक अच्छे से उबल ना जाए उसे उबाल लेना है और फिर गैस बंद कर देना है। अब पलक को अलग कर लेना है उसे अच्छे से पीस लेना है और फिर इसमें कद्दूकस किए गए आलू को मिला लेना है।

आपको इस मिक्सर में हरी मिर्च, अजवाइन, स्वाद अनुसार नमक और जो मसाला आप डालना चाहती है वह डालकर अच्छे से मिक्स करके एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करना है। जब वह तैयार हो जाए तो पेस्ट को चकली के सांचे में भरकर चकली की तरह ही शेप बनाना है। आपको ध्यान रखना है कि आपको प्लास्टिक की सीट पर चकली के शेप बनाना है ताकि वह बिगड़े ना और चुपके ना।

आपको उसे धूप में सुख लेना है फिर एक कढ़ाई में तेल गर्म कर उसमें अपनी चकली को डाल देना है इसे जब तक तल लेना है। इसे तब तक यह कड़क ना हो जाए यह आपकी चकली बनकर तैयार हो चुके हैं। आप इसे गरमा गर्म सर्व कर सकतीं हैं या फिर किसी का उपवास है तो उसे भी आप यह खिला सकती हैं। यह बेहद स्वादिष्ट और क्रिस्पी लगती है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News