Metal in Coin: क्या आप जानते हैं किस धातु के बने होते है सिक्के? जानिए इस खबर में सबकुछ!

क्या आप जानते हैं कि जो सिक्के हम आज इस्तेमाल करते हैं वो किस धातु से बने होते हैं? और इन्हे कहां बनाया जाता है? यदि आप भी इन सवालों से अनजान हैं, तो आज इस खबर में हम आपको बताने जा रहे हैं।

Rishabh Namdev
Published on -

Metal in Coin: सिक्कों का इकट्ठा करना और उनका संभालकर रखना कई लोगों की रुचि होती है। हालांकि कई बार आपने अपनी दादी या दादाजी के पास भी पुराने सिक्के देखे होंगे, जिन्हें उनके द्वारा कई सालों से संभालकर रखा गया होगा। लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा है कि आखिर ये सिक्के किस धातु से बनते हैं? और यह कैसे और कहां पर बनते हैं। यदि आप भी यह नहीं जानते तो चलिए आज इस खबर में जान लीजिए। दरअसल आज इस खबर में हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं।

जानिए कहां पर बनता सिक्का?

सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि सिक्कों का निर्माण कहां होता है? दरअसल भारत में सिक्कों को विभिन्न स्थानों पर बनाया जाता है, जैसे मुंबई, अलीपोर (कोलकाता), हैदराबाद और नोएडा। जानकारी के अनुसार इन स्थानों पर सिक्के का मिंटन और निर्माण कार्य किया जाता है। वहीं आपको बता दें कि सिक्कों पर लिखे गए चिन्हों द्वारा भी यह पता लगाया जा सकता है कि उन्हें किस स्थान पर बनाया गया है। प्रत्येक सिक्के पर उसके मिंट किए जाने का साल लिखा होता है, जिससे इसे पहचाना जा सकता है।

Continue Reading

About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।