Monsoon: बारिश आते ही घर ने घुसने लगते हैं कनखजूरे, अपनाएं ये उपाय, भागेंगे कोसों दूर

Monsoon: कनखजूरे का घर में घुस आना एक आम समस्या है, खासकर बारिश के मौसम में। ये न केवल डरावने लगते हैं, बल्कि काटने पर दर्दनाक भी होते हैं। यहां कुछ घरेलू उपाय दिए गए हैं जिनकी मदद से आप कनखजूरे को अपने घर से दूर रख सकते हैं।

monsoon

Monsoon: बारिश का मौसम, जिसे हम मानसून कहते हैं, हर किसी के लिए खुशियां लेकर नहीं आता। इसकी खुशनुमा फुहारों के साथ-साथ अक्सर आ जाते हैं वो छोटे-मगर-खतरनाक बिन बुलाए मेहमान – कीड़े-मकोड़े। ये रेंगने-फिरने वाले जीव न सिर्फ घर में घुसपैठ कर लेते हैं, बल्कि काटने का खतरा भी बढ़ा देते हैं। खासतौर से कनखजूरे (Centipedes) मानसून के दौरान घरों में अपना ठिकाना बना लेते हैं। ये ना केवल देखने में डरावने लगते हैं, बल्कि इनके काटने से दर्द, सूजन और संक्रमण का खतरा भी रहता है।

लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है। इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों से रूबरू कराएंगे, जिनकी मदद से आप आसानी से कनखजूरे को अपने घर से दूर रख सकते हैं। ये उपाय न केवल सुरक्षित हैं, बल्कि किफायती भी हैं। तो आइए जानते हैं इन प्राकृतिक तरीकों के बारे में, जो आपके घर को कनखजूरों से मुक्त रखने में कारगर साबित होंगे।

ज्यादा कहा पाए जाते हैं कनखजूरे

कनखजूरे दीवारों में दरारें, छेद और खांचे ढूंढकर उनमें छिप जाते हैं। नालियों में बहने वाला गंदा पानी और नमी इनके लिए अनुकूल माहौल बनाते हैं। आंगन में अक्सर नमी बनी रहती है, जो कनखजूरों को आकर्षित करती है। बाथरूम में भी नमी और अंधेरा होता है, जो कनखजूरों के लिए आदर्श होता है। तहखाने अक्सर ठंडे और नम होते हैं, जो कनखजूरों को पसंद आते हैं।

कनखजूरों को दूर करने के उपाय

  • लहसुन, आपकी रसोई का हीरो, इनका प्राकृतिक दुश्मन है। इसकी तीखी गंध कनखजूरों को दूर भगाती है। सब्जी की डलिया में लहसुन डालें या फिर पेस्ट बनाकर दरारों में लगाएं, ये आसान उपाय आपके घर को कनखजूर-मुक्त रखेंगे।
  • सिरका की तीखी गंध कनखजूरों को बिलकुल पसंद नहीं। स्प्रे बोतल में सिरका और पानी मिलाकर आंगन समेत जरूरी जगहों पर स्प्रे करें। ये आसान उपाय आपके घर को कनखजूर-मुक्त रखेंगे।
  • खट्टे फलों के छिलके में पाया जाने वाला सिट्रिक एसिड कनखजूरों को बिलकुल पसंद नहीं। आप चाहे तो छिलकों को सीधे रख दें या फिर पानी में उबालकर स्प्रे बना लें। ये आसान और प्राकृतिक उपाय आपके घर को कनखजूरे से दूर रखेंगे।
  • तेजपत्ता, अपनी खुशबू से न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि कनखजूरों को भी दूर भगाता है। इन्हें कोनों और दरारों में रखें या फिर उबालकर स्प्रे बना लें। यह आसान उपाय आपके घर को कनखजूर-मुक्त रखेगा।

About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News