Muft Bijli Yojana: छत पर लगवाना चाहते हैं सोलर पैनल, नहीं है प्रक्रिया की जानकारी, देखें कैसे करें अप्लाई, कैसे मिलेगी सब्सिडी

Muft Bijli Yojana: गुरुवार 29 फरवरी को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना को सब्सिडी की मंजूरी दे दी है। ऐसे में कई लोगों के मन में अब यह सवाल उठ रहा है की कैसे इसका लाभ उठा सकते हैं। कैसे इसके लिए सब्सिडी प्राप्त होगी। तो यह खबर आपके काम की है। इस खबर में हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी प्रदान करने वाले है।

Muft Bijli Yojana: पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना को मोदी कैबिनेट ने गुरुवार 29 फरवरी को मंजूरी दे दी है। जिसके बाद अब सब्सिडी के साथ आम लोगों का भी घरों की छतों पर सोलर पैनल लगवाने का रास्ता साफ हो गया है। आपको बता दें की इस योजना के तहत 1 करोड़ घरों को 300-300 यूनिट मुफ्त बिजली प्रदान की जाएगी। दरअसल इसकी जानकारी केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर और अश्विनी वैष्णव ने साझा की है। लेकिन अब कई लोगों के मन में यह सवाल खड़ा हो रहा है की इस योजना का लाभ कैसे उठाया जा सकता है। इसीलिए आज हम इस लेख में आपको इसके बारे में पूरी जानकारी प्रदान करने वाले है।

प्रधनमंत्री मोदी ने सबसे पहले जनवरी में किया था ऐलान:

दरअसल यह योजना के बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबसे पहले जनवरी में ऐलान किया था। जिसके बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा 1 फरवरी को लोकसभा में पेश किए गए बजट में इस योजना के बारे में जानकारी दी थी। दरअसल सरकार द्वारा इस योजना के चलते एक करोड़ घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाने का लक्ष्य रखा गया है।

किसे होगा इससे फायदा?

दरअसल इस योजना से सरकार और आम लोगों दोनों को फायदा मिलने वाला है। आपको बता दें की आम लोगों को जहां घर की छत पर सौर ऊर्जा से बिजली प्राप्त होगी और बिजली के बिल को कम करने में मदद मिलेगी तो वहीं सरकार को देश में अक्षय ऊर्जा खासकर सौर ऊर्जा से बिजली के उत्पादन के लिए रखा गया लक्ष्य पाने में मदद मिलेगी। दरअसल इससे प्राप्त होने वाली ऊर्जा से ज्यादा से ज्यादा बिजली तैयार करके देश की ऊर्जा जरूरतों की पूर्ती हो सकेगी।

जानें कितनी मिलेगी सब्सिडी?

जानकारी के मुताबिक इस योजना के तहत अब सब्सिडी को भी मंजूरी दी गई है। जिसके अनुसार, अब 1 किलोवाट के सोलर पैनल सिस्टम के लिए सरकार द्वारा 30 हजार रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। जबकि यदि आप 2 किलोवाट का पैनल लगवाते है तो इसके लिए आपको 60 हजार रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। वहीं यदि कोई 3 किलोवाट का सोलर पैनल अपने घर के छत पर लगवाता है तो उसे 78 हजार रुपये की सब्सिडी मिलेगी। इसके साथ ही घर की छत पर 3 किलोवाट तक की क्षमता वाले सोलर पैनल को लगवाने के लिए सरकार द्वारा 7 फीसदी की दर से कोलैटरल फ्री लोन भी दिया जाएगा।

समझे कैसे करें सब्सिडी के लिए अप्लाई:

दरअसल इसके लिए आपको सबसे पहले https://pmsuryaghar.gov.in पर रजिस्टर करना होगा। जिसके बाद आपको इसके रजिस्ट्रेशन के लिए बिजली वितरण कंपनी का नाम, ग्राहक नंबर, मोबाइल और ईमेल प्रदान करना होगी। आप इसके लिए कंज्युमर/ग्राहक नंबर और मोबाइल नंबर की मदद से पोर्टल पर लॉग इन कर सकते है।

आप इसके लिए रूफटॉप सोलर स्कीम में अप्लाई करने के फॉर्म का चयन भी कर सकते है। दरअसल फॉर्म भर जाने के बाद अप्लिकेशन को रीव्यू को रिव्यु किया जाएगा फिर इसे मंजूरी दी जाएगी। वहीं मंजूरी मिलने के बाद संबंधित डिस्कॉम में रजिस्टर्ड किसी भी वेंडर से पैनल आप लगवा सकते है।

दरअसल पैनल लग जाने के बाद आपको प्लांट डिटेल सबमिट करना होगी और इसके बाद आप नेट मीटर के लिए अप्लाई कर सकते है। इसके बाद आपको डिस्कॉम के इंस्पेक्शन करने के बाद पोर्टल पर कमिशनिंग सर्टिफिकेट मिलेगा। वहीं यह सर्टिफिकेट आपको मिलने के बाद आपको बैंक अकाउंट डिटेल और कैंसल्ड चेक के साथ सब्सिडी के लिए अप्लाई करना होगा। दरअसल आपको इसपर 30 दिनों के भीतर आपके बैंक अकाउंट मे सब्सिडी की रकम प्राप्त हो जाएगी।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News