National Doctors Day 2024: जानिए क्यों मनाया जाता है डॉक्टर्स डे? क्या है इस दिन का महत्व और साल 2024 की थीम

National Doctors Day 2024: भारत में हर साल 1 जुलाई को नेशनल डॉक्टर्स डे मनाया जाता है। इस खास दिन को मनाने के पीछे का उद्देश्य डॉक्टर्स के योगदान को सम्मान देना है।

Saumya Srivastava
Published on -

National Doctors Day 2024: भारत में हर साल 1 जुलाई को नेशनल डॉक्टर्स डे मनाया जाता है। इस खास दिन को मनाने के पीछे का उद्देश्य डॉक्टर्स के योगदान को सम्मान देना है। डॉक्टर्स धरती पर भगवान का दूसरा रुप होते हैं जो आपको मौत से बचाकर एक नया जीवनदान देने की कोशिश करते हैं। नेशनल डॉक्टर्स डे प्रसिद्ध डॉक्टर और बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री डॉक्टर बिधान चंद्र राय के सम्मान में भी मनाया जाता है।

1 जुलाई को क्यों मनाया जाता है डॉक्टर्स डे?

नेशनल डॉक्टर्स डे वैसे तो अलग- अलग देशों में अलग-अलग दिन पर मनाया जाता है, लेकिन भारत में ये दिन 1 जुलाई को मनता है। दरअसल 1 जुलाई साल 1882 में भारत के प्रसिद्ध डॉक्टर और बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. बिधान चंद्र राय का जन्म हुआ था। वहीं 1 जुलाई साल 1962 में उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया था। डॉ. बिधान चंद्र राय का चिकित्सा के क्षेत्र में बहुत योगदान रहा उनके योगदान को सम्मान देने के उद्देश्य से ही भारत में हर साल 1 जुलाई को डॉक्टर्स डे मनाने की शुरुआत की गई।

इस दिन को मनाने का उद्देश्य

नेशनल डॉक्टर्स डे को मनाने के पीछे का उद्देश्य डॉक्टर्स के योगदान को सम्मान देने से है। उनके कार्यों के बारे में लोगों को जागरूक करने से है। समाज को रोगमुक्त रखने के लिए अपने सुख-दुख को त्याग कर मरीजों के लिए जीने वाले डॉक्टर्स के सम्मान में ही इस दिन को मनाया जाता है। कई बार लोगों की जान बचाते हुए अपनी परवाह किए बगौर डॉक्टर्स घंटों तक लगातार ड्यूटी करते है। उनके त्याग और समर्पण को सम्मान देने के लिए ही ये दिन मनाया जाता है।

साल 2024 की थीम क्या है?

नेशनल डॉक्टर्स डे हर साल किसी न किसी थीम के साथ मनाया जाता है। वहीं इस साल यानी 2024 में नेशनल डॉक्टर्स डे की थीम “Healing Hands, Caring Hearts” है। जबकि पिछले साल यानी 2023 में नेशनल डॉक्टर्स डे “सेलिब्रेटिंग रेजिलिएंस एंड हीलिंग हैंड्स” थीम के साथ मनाया गया था।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News