नवरात्रि पर साबूदाने से बनाएं ये 3 चीजें, बेहद आसान है रेसिपी, मजेदार लगेगा स्वाद, मिलेगी एनर्जी

नवरात्रि के दौरान घर पर साबूदाने का डोसा, मोमो और पराठा बना सकते हैं। ये तीनों डिश न सिर्फ स्वादिष्ट होते हैं बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद साबित होंगे।

Navratri Vrat Recipes

Navratri Vrat Recipes: साबूदाना को सेहत के लिए बेहद ही लाभकारी माना जाता है। यह ग्लटन फ्री होता है। व्रत के दौरान लोगों अलग-अलग व्यंजन के रूप में इसका सेवन करते हैं। साबूदाना थकान को दूर करता है और शरीर को एनर्जी प्रदान करता है। इसका सेवन करने से पाचन से जुड़ी समस्याएं भी दूर होती है। यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है और हड्डियों को मजबूत बनाता है।

यदि नवरात्रि व्रत के दौरान के दौरान आप एक जैसे चीज खाकर बोर हो गए हैं तो साबूदाने से ट्रेंडिंग और स्वादिष्ट डिश ट्राइ कर सकते हैं। इससे आप घर पर फलहारी डोसा, मोमो और पराठा बना सकते हैं। इन्हें बनाना भी बेहद आसान होता है।

साबूदाना डोसा रेसिपी (Sabudana Dosa Recipe)

 

साबूदाना डोसा बनाने के लिए आपको साबूदाना, समा के चावल, दही (ऑप्शनल), जीरा, सेंधा नमक, पानी और तेल की जरूरत पड़ेगी। रातभर एक कप साबूदाना और आधा कप समा के चावल भिगोकर रख दें। इससे चिकना और गाढ़ा बैटर तैयार कर लें। 1/2 दही मिलाएं। मिश्रण को अच्छे से मिलाएं। फिर इसे ढककर 15-20 मिनट तक रख दें। तवा गर्म करें और हल्का तेल गर्म करें। अब तवे पर मिश्रण को डालें। नीचे गोल और पतला फैलाएं। मध्यम आंच पर पकने दें। दोसा जब नीचे से सुनहरा हो जाए तो इसे धीरे-धीरे हटायें। प्लेट में निकालकर चटनी के साथ सर्व करें।

साबूदाना मोमो (Sabudana Momo) 

इन दिनों साबूदाना मोमो की रेसिपी सोशल मीडिया पर काफी ट्रेंड हो रही है। इसे बनाने के लिए पनीर, गाजर, बीन्स, पत्ता गोभी, घी, नमक, हरी मिर्च, अदरक, काली मिर्च और जीरा की जरूरत पड़ेगी। साबूदाने को 4-5 घंटे तक भिगोकर रखें। फिलिंग के लिए सब्जियों को बारीक काट लें। पनीर को मैश कर लें। कढ़ाई में तेल/घी गर्म करें। इसमें जीरा, अदरक और हरी मिर्च का तड़का लगाएं। फिर सारी सब्जियों को डालकर पकाएं। पनीर को डालें। नमक और काली मिर्च डालकर मिश्रण को अच्छे से भून लें। अब भिगोए हुए साबूदाने को मैश करें। इसमें फिलिंग को भरें। इसे मोमो का शेप दें। स्टीम करें। प्लेट में निकालकर चटनी के साथ सर्व करें।

साबूदाना पराठा (Sabudana Paratha) 

साबूदाना पराठा बनाने के लिए साबूदाना, आलू, रोस्टेड मूंगफली पाउडर, अदरक का पेस्ट, हरी मिर्च, हरा धनिया, दही और काली मिर्च पाउडर की जरूरत पड़ेगी। साबूदाने को कढ़ाई में कुछ देर फ्राइ करें। फिर ग्राइन्डर में डालकर इसका पाउडर तैयार कर लें। इस पाउडर को एक कटोरे में डालें। मूंगफली का पाउडर, मैश किए हुए उबले आलू, हरी मिर्च, अदरक का पेसती, हरा धनिया, दही, नमक, काली मिर्च को डालकर डो तैयार कर लें। अब इससे गोल-गोल लोइयाँ बनाएं। हल्के हाथों से रोटी की तरह बेलें। तवा गर्म करें। घी लगाएं। पराठे को सेंके। जब यह पक जाए तो इसका सेवन करें।

(Disclaimer: इस आलेख का उद्देश्य केवल सामान्य जानकारी साझा करना है। जो विभिन्न माध्यमों पर आधारित है। विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें।)


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News