पार्लर में नहीं खर्च करने पड़ेंगे पैसे, घर पर ऐसे तैयार करें बॉडी पॉलिशिंग पाउडर, निखर जाएगी हाथ-पैर से लेकर पीठ तक की रंगत

body scrub

Homemade Body Scrub: स्किन केयर का मतलब सिर्फ यह नहीं होता कि चेहरे का ध्यान रखा जाए। बल्कि पूरे शरीर का ध्यान रखना ही स्किन केयर होता है। अपनी त्वचा को तंदुरुस्त बनाए रखने के लिए लोग बाजार में मिलने वाले महंगे-महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं या फिर पार्लर में जाकर महंगा-महंगा ट्रीटमेंट करवाते हैं। लेकिन ऐसा करने से बहुत पैसे खर्च होते हैं और यह हर कभी करवाना नामुमकिन होता है। इसके अलावा इतने पैसे खर्च करने के बाद भी कई बार अच्छा रिजल्ट नहीं मिल पाता है। ऐसे में क्यों ना घर पर ही एक ऐसा बॉडी स्क्रब बॉडी पॉलिशिंग पाउडर बनाया जाए, जो त्वचा की डेड स्किन सेल्स को हटाने के साथ-साथ निखार लाने में भी मदद करता है।

coffee powder

इस बॉडी स्क्रब बॉडी पॉलिशिंग पाउडर को बनाने के लिए हमें कॉफी पाउडर की जरूरत होगी। कॉफी न सिर्फ पीने के लिए इस्तेमाल की जाती है बल्कि यह त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होती है। त्वचा पर कॉफी लगाने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। इसी के साथ चलिए जानते हैं, कॉफी पाउडर की मदद से बॉडी पॉलिशिंग पाउडर कैसे बनाया जाता है।

कैसे बनाएं कॉफी बॉडी पॉलिशिंग पाउडर

सामग्री:

1चम्मच कॉफी
1 चम्मच हल्दी
1 चम्मच बेसन
1 चम्मच शहद
2 चम्मच दूध

बनाने का तरीका

कॉफी बॉडी पॉलिशिंग पाउडर बनाने के लिए सबसे पहले एक चम्मच हल्दी, एक चम्मच कॉफी, एक चम्मच बेसन को अच्छी तरह से मिलाएं। इसके बाद इस मिश्रण में शहद और दूध अच्छी तरह से मिलाएं। इस तरह से बॉडी पॉलिशिंग पाउडर और पेस्ट बनकर तैयार हो चुका है।

त्वचा पर कैसे लगाएं

बनाए गए इस मिश्रण को त्वचा पर लगाने के लिए पहले त्वचा पर पानी डालकर त्वचा को गीला कर लें। अब इस मिश्रण को पैरों, हाथों, कमर, गर्दन पर हल्के हाथों से लगाएं, और धीरे-धीरे सर्कुलर मोशन में मलें। कम से कम 10 से 15 मिनट इस बॉडी पॉलिशिंग पाउडर और पेस्ट को त्वचा पर मलने के बाद साफ पानी से धो लें। अगर महीने में दो बार भी इस घर पर बनाए गए बॉडी पॉलिशिंग पाउडर का इस्तेमाल किया जाए, तो त्वचा जल्द से जल्द चमकदार बनेगी और डेड स्किन सेल्स भी हट जाएगी।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News