Parenting Tips: आपका बच्चा भी पढ़ाई करने में करता है नाटक? नहीं बैठता है पढ़ने, तो डालें ये आदत फिर देखें सुधार

Parenting Tips: बच्चों में अच्छी आदतें डालने से वे पढ़ाई से प्यार करने लगेंगे और खुद ही रोज नियम से स्टडी करने लगेंगे। माता-पिता को बच्चों की पढ़ाई में सक्रिय रूप से सहयोग करना चाहिए और उन्हें प्रोत्साहित करते रहना चाहिए।

parenting tips

Parenting Tips: हर माता-पिता की सबसे बड़ी और अहम ख्वाहिश यही होती है कि उसका बच्चा खूब पढ़े-लिखे और जीवन में आगे बढ़े। लेकिन हर बच्चे को सबसे बोरिंग काम पढ़ना ही लगता है। हर बच्चा पढ़ाई से दूर भागता है। बच्चों में पढ़ाई के प्रति रुचि पैदा करना हर माता-पिता का सपना होता है। लेकिन कई बार बच्चे पढ़ाई से दूर भागते हैं और उन्हें इसमें कोई दिलचस्पी नहीं होती। यह चिंता का विषय बन सकता है। ऐसे में माता-पिता को चिंता सताने लगती है की कहानी उसका बच्चा पीछे ना रह जाए। इस लेख में, हम कुछ ऐसी आदतों के बारे में बात करेंगे जो बच्चों में डालने से वे पढ़ाई से प्यार करने लगेंगे और खुद ही रोज नियम से स्टडी करने लगेंगे। इसी के साथ चल जान लेते हैं कि वह कौन-कौन सी आदतें हैं।

1. नियमित दिनचर्या (रूटीन)

बच्चों को सुबह जल्दी उठने और रात में जल्दी सोने की आदत डालें। इससे उनका दिनचर्या नियमित होगा और वे पढ़ाई के लिए समय निकाल सकेंगे। सबसे पहले जब आप अपने बच्चों का रूटीन सेट करेंगे तो उसे रूटीन में एक या दो घंटे पढ़ाई का जरूर रखें। यह समय फिक्स होना चाहिए जिससे कि बच्चा अपने आप अपने पढ़ाई के समय पर पढ़ाई करने लगे।

2. पढाई का माहौल

आपको अपने बच्चों के लिए पढ़ाई का माहौल बनाना पड़ेगा। बच्चों के लिए एक शांत और आरामदायक पढ़ाई का स्थान बनाएं। यह स्थान ध्यान केंद्रित करने और बेहतर तरीके से अध्ययन करने में मदद करेगा। अक्सर बच्चे कहीं पर भी बैठकर पढ़ने लगते हैं जैसे बिस्तर, सोफा आदि। बच्चों की पढ़ाई के लिए सही जगह का चयन करें ध्यान रखें की पढ़ाई

3. टाइम मैनेजमेंट

बच्चों को टाइम मैनेजमेंट का महत्व सिखाएं। उन्हें बताएं कि कैसे समय का सदुपयोग करके वे अपनी पढ़ाई पूरी कर सकते हैं। उन्हें बताएं कि जिस प्रकार एक दिन में खाना पीना सोना जरूरी होता है उसी प्रकार पढ़ाई करना भी जरूरी होता है ।

4. रीडिंग और राइटिंग हैबिट

बच्चों को नियमित रूप से किताबें पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करें। इससे उनका ज्ञान और शब्दावली बढ़ेगा और उन्हें पढ़ाई में रुचि आएगी। इसके अलावा उन्हें रोजाना एक या दो पेज लिखने के लिए जरूर दें। ऐसा करने से बच्चों की लिखावट सुधरेंगी और उन्हें धीरे-धीरे पढ़ना भी आ जाएगा।

5. प्रश्न पूछने

बच्चों को प्रोत्साहित करें कि वे जो भी समझ न पाएं, उसके बारे में प्रश्न पूछें। इससे उनका आत्मविश्वास बढ़ेगा और वे पढ़ाई में सक्रिय रहेंगे। ऐसे में बच्चा जब भी पढ़ाई करने बैठेगा तो उसे जो कुछ भी नहीं आएगा उसे लगेगा कि यह मुझे मेरे मम्मी या पापा समझा देंगे ऐसे में बच्चा पढ़ाई करता रहेगा।

6. खेल और गतिविधियां

अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा पढ़ाई में अव्वल रहे। तो ऐसे में आपको अपने बच्चों की अन्य गतिविधियों पर भी ध्यान देना होगा। बच्चों को खेलकूद और अन्य गतिविधियों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करें। इससे उनका तनाव कम होगा और वे पढ़ाई में बेहतर ध्यान केंद्रित कर पाएंगे।

इन बातों का रखें ध्यान

1. बच्चों को पढ़ाई के लिए दबाव न डालें। बच्चों की तुलना दूसरों से न करें।

2. बच्चों को उनकी रुचि के अनुसार पढ़ाई करने दें।

3. बच्चों को पढ़ाई के लिए प्रेरित करने के लिए कहानियां और किस्से सुनाएं।

4. हर बच्चा अलग होता है। हर बच्चे की सीखने की गति अलग होती है।

5. बच्चों को उनकी क्षमता के अनुसार प्रोत्साहित करें।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News