बच्चों पर बुरा असर डाल सकती हैं ये आदतें, पेरेंट्स रखें खास ध्यान

बच्चों की परवरिश में आपकी छोटी-छोटी आदतें भी उन पर गहरा असर डाल सकती हैं। अगर घर में कोई चुगली करता है, साफ-सफाई का ध्यान नहीं....

Parenting Tips

Parenting Tips: हर माता-पिता की यही ख्वाहिश होती है कि उनका बच्चा समझदार, स्मार्ट और सकारात्मक गुणों से युक्त बने। बच्चों की परवरिश में माता-पिता की आदतें और व्यवहार महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, क्योंकि बच्चे अपने आसपास की दुनिया से बहुत कुछ सीखते हैं। यह सच है कि बच्चे मन के कोमल होते हैं और जो कुछ भी उन्हें सिखाया जाता है, वह उनके विकास पर गहरा प्रभाव डालता है।

इसलिए हर माता-पिता को कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए, ताकि उनके बच्चे गलत आदतों का शिकार ना हो। यदि बच्चे ने पहले से ही कोई बुरी आदत सीख ली है, तो चिंता ना करें कुछ सरल और प्रभावी उपायों के माध्यम से उनकी आदतों में सुधार किया जा सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसी आदतों के बारे में बताएंगे जिन्हें बच्चे तेजी से सीखते हैं और इन्हें सकारात्मक दिशा में बदलने के तरीके साझा करेंगे।

अपनी गलती स्वीकार न करना

गलती करना बेहद ही स्वाभाविक बातें हैं, न सिर्फ बच्चे बल्कि गलती बड़ों से भी होती है। जब बच्चे गलती करते हैं, तो कई बार उन्हें सजा या डांट के डर से अपनी गलती स्वीकार करने में कठिनाई होती है। अगर माता-पिता समय रहते अपने बच्चों को उनकी गलतियों और जिम्मेदारियां को समझने में सफल रहते हैं, तो उसे आगे चलकर कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। जैसे कि बच्चों में झूठ बोलने की आदत का विकसित होना। यदि आपका बच्चा गलती करता है तो उसे डांटना या सजा देने के बजाय प्यार और धीरे से समझना चाहिए।

बातों को टालना

बातों को टालना बच्चों में जल्दी विकसित होने वाली एक आदत है। खासकर जब उन्होंने कोई गलती की हो। अगर आपके बच्चे में भी आदत नजर आ रही है, तो इसे जल्द सुधारें, ताकि भविष्य में समस्याओं का सामना न करना पड़ें। आपने अक्सर देखा होगा कि कुछ लोग दूसरों में हमेशा कमियां निकालते रहते हैं, जिससे घर का माहौल खराब हो जाता है। बच्चे भी यह आदत तेजी से देखते हैं। इसलिए जरूरी है कि उन्हें शुरू से ही दूसरों की बातों को ध्यान से सुना और सम्मान करना सिखाया जाए।

चुगली करने की आदत

अगर आपके घर में कोई चुगली करने की आदत रखता है तो अपने बच्चों को ऐसे माहौल से दूर रखें, क्योंकि यह आदत उन पर भी असर डाल सकती है। इसी तरह अगर आप अपने घर में साफ-सफाई का ध्यान नहीं रखते हैं तो आपके बच्चे भी गंदगी में रहने की आदत विकसित कर सकते हैं। जिससे बार-बार बीमार पड़ने की संभावना बढ़ जाती है। साफ सफाई और सकारात्मक माहौल बच्चों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News