इन बीमारियों से जूझने वाले व्यक्तियों को काम करते-करते जल्दी हो जाती है थकान

आधुनिक दौर की भागदौड़ भरी जिंदगी ने लोगों का लाइफ स्टाइल खराब कर दिया है। जिसकी वजह से लोग जल्दी ही थकान महसूस करने लगते हैं। मौसम के अलावा खराब खानपान इसका कारण हो सकता है।

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। आधुनिक दौर की भागदौड़ भरी जिंदगी ने लोगों का लाइफ स्टाइल खराब कर दिया है। जिसकी वजह से लोग जल्दी ही थकान महसूस करने लगते हैं। मौसम के अलावा खराब खानपान इसका कारण हो सकता है। वैसे तो थकान होना एक सामान्य बात है लेकिन लगातार थकान होना कई बीमारी योग का संकेत हो सकता है इसलिए अपने रहन-सहन की आदतों में सुधार कर लें और तरल पदार्थों का सेवन ज्यादा करें ताकि पोषक तत्वों से भरपूर विटामिंस मिनरल्स आपके शरीर में जाएं और आप को होने वाली लगातार थकान से राहत दिलाएं। यदि आपको लगातार थकान बनी हुई है तो इसके कारण आपको डायबिटीज रूम टॉयज अर्थराइटिस स्लीप एपनिया डिप्रेशन और एनीमिया जैसी बीमारी के लक्षण हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें – Morena News: विद्युत विभाग की लापरवाही से गई जान, ग्रामीणों ने लगाया जाम

अगर आपकी थकान नियमित बनी हुई है, तो इसका एक कारण डायबिटीज हो सकता है। इसके अलावा इसमें बार-बार प्यास लगती है भूख ज्यादा लगती है और बार-बार पेशाब जाना पड़ता है वही स्वभाव में चिड़चिड़ापन आ जाता है।

रूमटॉइड आर्थ्रराइटिस थकान होने का एक कारण है जो कि इम्यून सिस्टम के बिगड़ने पर होता है। जब आपका इम्यून सिस्टम गड़बड़ाता है तो यह आपके जोड़ों के टिशूज पर अटैक करता है जिससे हड्डियां आपकी कमजोर होने लगती हैं।

यह भी पढ़ें – आखिर क्यूं मुसलमान बनना चाहता यह मशहूर गायक? जानें

नींद पूरी ना होने से भी थकान अत्यधिक होती है। नींद ना आने की समस्या को स्लीप एपनिया कहते हैं। इस बीमारी में रात को सोते समय सांस लेने में तकलीफ होती है जिससे बार-बार नींद टूटती है। साथ ही यह दिल संबंधी रोग और स्ट्रोक जैसी बीमारियों के लक्षणों को भी दिखा सकती है।

डिप्रेशन के कारण भी लगातार थकान हो सकती है। यह एक ऐसी गंभीर बीमारी है जिसमें सोचने समझने से लेकर खाने और सोने की प्रक्रिया प्रभावित हो जाती है। डिप्रेशन में अक्सर नकारात्मक विचार आते हैं जो शरीर की एनर्जी को खत्म कर देते हैं।

यह भी पढ़ें – Mandi bhav: 5 मई 2022 के Today’s Mandi Bhav के लिए पढ़े सबसे विश्वसनीय खबर

एनीमिया के कारण भी आपको लगातार थकान हो सकती है एनीमिया के कारण आपके शरीर में आयरन की कमी हो जाती है। इस बीमारी में थकान के अलावा कमजोरी सिर दर्द और सांस लेने में तकलीफ हो सकती है क्योंकि यह स्थिति बॉडी में रेड ब्लड सेल्स की कमी करते हैं।

नोट – यह इंटरनेट से प्राप्त जानकरी है जो की जानकारी के लिए पब्लिश किया गया है। यदि आपको भी लगता है कि आपको थकान बानी रहती है तो तुरंत अपने नजदीकी डॉ. से परामर्श करें।