आत्म मुग्ध पर्सनैलिटी के होते हैं इस तरह की आदतों वाले लोग, ऐसे करें पहचान

Personality Test

Personality Test: हर व्यक्ति का व्यवहार और आदतें अलग-अलग होती है। उसकी आदतों के जरिए ही आसानी से पता लगाया जा सकता है कि वह किस तरह का व्यक्ति है। हम अधिकतर अपने आसपास ऐसे लोगों से मिलते हैं जिन्हें बस अपनी पड़ी रहती है और अपने आगे वो किसी को भी नहीं देखते हैं। ये अक्सर खुद की तारीफ करते दिखाई देते हैं और चाहते हैं कि दूसरे भी इनकी तारीफ करें।

जब हम इस तरह के लोगों से मिलते हैं तो उनके साथ घुलना मिलना चुनौती भरा साबित होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि ये अपने आसपास के लोगों के बारे में बिल्कुल भी नहीं सोचते हैं। हालांकि, पहली बार में इस तरह के लोगों को पहचानना मुश्किल होता है। चलिए आज हम आपको इनकी कुछ आदतें बताते हैं जिनकी वजह से आप इन्हें पहचान सकते हैं।

खुद का गुणगान

जो लोग नार्सिसिस्ट यानी आत्म मुग्ध प्रवृत्ति के होते हैं उन्हें ऐसा लगता है कि इस दुनिया में उनके जैसा कोई भी नहीं है। वह अपनी हर इच्छा को पूरा करना चाहते हैं और इसके लिए वह कभी लड़ाई झगड़ा करने से भी पीछे नहीं हटते।

बुरा बर्ताव

इस तरह के व्यक्तित्व वाले लोग खुद में मगन रहना पसंद करते हैं। दूसरे क्या सोच रहे हैं और क्या महसूस कर रहे हैं इस बात से इन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता है। ये कभी भी दूसरों के दुख या खुशी के बारे में नहीं सोचते बल्कि सिर्फ अपने बारे में सोचते हैं।

तारीफ के भूखे

नार्सिसिस्ट पर्सनैलिटी के लोग हमेशा अपनी तारीफ के भूखे होते हैं। अगर कोई इनकी तारीफ करता है तो इन्हें बहुत अच्छा लगता है। इनकी एक आदत ये भी होती है कि अगर कोई इनकी तारीफ ना भी करे तो यह कुछ ना कुछ करके अपनी तारीफ करवा ही लेते हैं।

खुद को समझते हैं खास

इस तरह के व्यक्तित्व के लोगों की खुद को खास समझने की एक आदत होती है। इन्हें लगता है कि इन्हें हमेशा स्पेशल ट्रीटमेंट दिया जाना चाहिए क्योंकि वह दूसरों से बहुत अलग हैं। अगर कोई व्यक्ति उनकी इस इच्छा को पूरा नहीं करता है तो यह नाराज हो जाते हैं। इसके बाद ये अपनी बात को मनवाने के लिए जिद पर अड़ जाते हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News