Periods Cramp: पीरियड्स दर्द से हो गया है हाल बेहाल? करें इस चाय का सेवन, क्रैंप्स से मिलेगी राहत

Periods Cramp: पीरियड्स के दौरान होने वाले पेट दर्द या क्रैम्प्स महिलाओं के लिए एक आम समस्या है। यह दर्द हल्का या तीव्र हो सकता है, और यह महिलाओं के दैनिक जीवन को बाधित कर सकता है। पीरियड क्रैम्प्स के लिए कई घरेलू उपचार उपलब्ध हैं, जिनमें से एक है लौंग की चाय। लौंग में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक गुण होते हैं जो पेट दर्द को कम करने में मदद करते हैं।

periods

Periods Cramp: पीरियड्स एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जिससे हर महिला को कभी ना कभी जरूर गुजरना पड़ता है। पीरियड्स के दौरान महिलाओं को दर्द से गुजरना पड़ता है। कुछ महिलाओं को इस दौरान मामूली दर्द होता है वहीं कुछ महिलाओं को इतना ज्यादा दर्द होता है कि उनके लिए पीरियड्स के 5 दिन बड़ी मुश्किल से निकलते हैं। इस दर्द को कम करने के लिए तरह-तरह के उपाय किए जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक प्रकार की चाय का सेवन करने से पीरियड्स का दर्द छूमंतर हो जाता है। जी हां, लौंग की चाय का सेवन करने से पीरियड्स दर्द में बेहद आराम मिलता है। इसी के चलते चलिए जानते हैं कि लौंग की चाय पीने से क्या-क्या फायदा होता है और इसे कैसे बनाया जाता है।

लौंग की चाय कैसे बनाएं

1. एक कप पानी में 4-5 लौंग डालें।
2. पानी को उबाल लें और फिर आंच धीमी कर दें।
3. 5-10 मिनट तक उबालें।
4. चाय को छान लें और शहद या गुड़ के साथ मिलाएं।

लौंग की चाय पीने के क्या-क्या फायदे होते हैं

1. एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण

लौंग में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो गर्भाशय में सूजन को कम करते हैं। यह सूजन पीरियड क्रैम्प्स का एक मुख्य कारण है।

2. एनाल्जेसिक गुण

लौंग में एनाल्जेसिक गुण होते हैं जो दर्द को कम करते हैं। यह दर्द निवारक दवाओं के समान काम करता है, लेकिन इसके कोई दुष्प्रभाव नहीं होते हैं।

3. एंटीस्पासमोडिक गुण

लौंग में एंटीस्पासमोडिक गुण होते हैं जो गर्भाशय की मांसपेशियों को आराम देते हैं। यह मांसपेशियों के संकुचन को कम करता है, जो पीरियड क्रैम्प्स का कारण बनता है।

4. रक्तस्राव को नियंत्रित करता है

लौंग रक्तस्राव को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह भारी रक्तस्राव और रक्त के थक्कों को कम करने में मदद कर सकता है।

5. मन को शांत करता है

लौंग में मन को शांत करने वाले गुण होते हैं। यह तनाव और चिंता को कम करने में मदद कर सकता है, जो पीएमएस के अन्य लक्षण हैं।

पीरियड क्रैम्प्स से बचाव के अन्य तरीके

नियमित व्यायाम करें। स्वस्थ भोजन खाएं। पर्याप्त पानी पीएं। तनाव कम करें। हीटिंग पैड का उपयोग करें। गर्म पानी की बोतल का उपयोग करें। मालिश करें

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News