Personality Test: नाखूनों पर मौजूद ये निशान खोलेगा व्यक्तित्व के राज, बताएगा कैसा है व्यक्ति का स्वभाव

हर व्यक्ति का अपना स्वभाव है, जो उसकी पहचान बनता है। स्वभाव के अलावा शरीर के अंगों पर मौजूद निशान भी बहुत कुछ बताते हैं। चलिए नाखूनों से व्यक्तित्व के बारे में जानते हैं।

Diksha Bhanupriy
Published on -
Personality Test

Personality Test: हम में से हर व्यक्ति की एक दिनचर्या होती है। सुबह उठने से लेकर रात के सोने तक हम सभी अपना अपना शेड्यूल फॉलो करते हैं। कोई ऑफिस जाता है तो कोई दुकान जाता है तो किसी का कुछ और काम होता है। अपने इस दैनिक दिनचर्या के दौरान हमारी मुलाकात कई तरह के लोगों से होती है। कॉरपोरेट वर्ल्ड में लोग क्लाइंट से डील करते हैं और जो लोग कारोबार करते हैं उनकी मुलाकात ग्राहकों से होती रहती है।

जब हम दैनिक दिनचर्या को फॉलो कर रहे होते हैं। उस वक्त हम जिस-जिस व्यक्ति से मिलते हैं, उन्हें हम स्वभाव के आधार पर पहचानने की कोशिश करते हैं। व्यक्ति का बातचीत करने का ढंग और स्वभाव अगर सही होता है, तो हम उसे अच्छा और अगर विपरीत होता है, तो हम उसे बुरा व्यक्ति का देते हैं। केवल स्वभाव ही नहीं किसी व्यक्ति के शरीर के अंगों को देखकर भी उसके व्यक्तित्व की जानकारी निकाली जा सकती है।

नाखूनों से पर्सनैलिटी (Personality Test)

केवल स्वभाव के आधार पर किसी व्यक्ति के बारे में बिल्कुल सही जानकारी मिल पाना लगभग मुश्किल है। कई बार व्यक्ति परिस्थिति के अनुरूप व्यवहार करता है। आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन व्यक्ति के नाखूनों और उन पर रहने वाले निशानों के जरिए भी व्यक्तित्व का आंकलन किया जा सकता है। चलिए इस बारे में जानते हैं।

कनिष्ठा में निशान

जिस व्यक्ति के हाथ की कनिष्ठा यानी की सबसे छोटी उंगली के नाखून पर सफेद निशान होता है। यह काफी भाग्यशाली माने जाते हैं। स्वभाव से यह बहुत अच्छे होते हैं और हमेशा लोगों की मदद के लिए तैयार रहते हैं। अपने बेहतरीन व्यक्तित्व से यह हमेशा लोगों का दिल जीत लेते हैं। ये जिस क्षेत्र में हाथ डालते हैं, वहां इन्हें सफलता मिलती है। यह लोग अपने करियर और कारोबार में मनचाही तरक्की हासिल करते हैं। इन्हें बहुत ही कम उम्र में सफलता मिल जाती है और यह अमीरों की गिनती में शामिल हो जाते हैं।

तर्जनी पर निशान

कुछ लोगों की तर्जनी यानी कि हाथ की दूसरी उंगली के नाखून पर सफेद निशान दिखाई देता है। यह लोग काफी अच्छे व्यक्ति के होते हैं। यह एक सफल बिजनेसमैन बनते हैं और अपने बिजनेस के लिए कई लोगों को काम देते हैं। इन्हें कभी भी आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता। यह बिजनेस मैनेजमेंट में काफी अच्छे होते हैं और लोगों इनसे सलाह लेते हैं।

अनामिका पर निशान

जिन लोगों की अनामिका यानी की रिंग फिंगर पर सफेद निशान होता है, ये लोग धनी होते हैं। अपनी खूबियों के दम पर यह करियर में खूब सफलता हासिल करते हैं। इन्हें जीवन में कभी भी धन की कमी का सामना नहीं करना पड़ता क्योंकि इनके पास बेशुमार संपत्ति होती है। इनके घर में हमेशा खुशहाली छाई रहती है।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News