सर्दियों का सुपरफूड है पिस्ता, अपनी डाइट में तुरंत करें शामिल, कई बीमीरियों से मिलेगा छुटकारा

Shashank Baranwal
Published on -
Pistachio Benefits

Pistachio Benefits: सर्दियों के मौसम में खुद का खासा ख्याल रखने की जरूरत होती है। इसके लिए गर्म कपड़ो के साथ-साथ ऐसे भोजन का सेवन करने की जरूरत होती है, जो कि अंदर से शरीर को गर्म रखने में मदद करता हो। ऐसे में आपको अपनी डाइट में पिस्ता को जरूर शामिल करना चाहिए, क्योंकि यह सर्दियों में शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। आपको बता दें पिस्ता में कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, अमीनो एसिड, कैल्शियम, मैग्नीज, विटामिन्स (ए, ई, के, सी) जैसे तमाम पोषक तत्व पाए जात हैं। आइए जानते हैं कि पिस्ता को अपनी डाइट में शामिल करने से क्या लाभ मिलता है।

हार्ट के लिए फायदेमंद

पिस्ता का सेवन आपके हार्ट के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व बैड कोलेस्ट्रॉल की बढ़ने की समस्या को दूर करता है। वहीं इसके साथ ही यह गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है।

वेट लॉस के लिए फायदेमंद

पिस्ता का सेवन करने से वेट लॉस करने में मदद मिलती है। बता दें इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो कि वजन को कम करने में लाभकारी साबित होता है। इसका सेवन लंबे समय तक भूखे रखने में मदद करता है।

इम्युनिटी सिस्टम के लिए फायदेमंद

पिस्ता का सेवन इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करने में काफी फायदेमंद साबित होता है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट और कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि इम्युनिटी सिस्टम को बूस्ट करने में मदद करता है।

सूजन की समस्या में फायदेमंद

पिस्ता का सेवन सर्दियों में होने वाले हाथ पैरों में सूजन और लालिमा को दूर करने में मदद करता है। आपको बता दें इसमें भरपूर मात्रा मे एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो कि शरीर में लालिमा की समस्या के साथ कई समस्याओं को दूर करता है।

स्किन में फायदेमंद

पिस्ता का सेवन स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। सर्दियों के दिनों में अक्सर स्किन बेजान और रूखी हो जाती है। वहीं अगर आप इसका नियमित रूप से सेवन करते हैं तो यह स्किन को चमकदार बनाने में फायदेमंद साबित होता है।


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है–खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालोमैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News