घर पर ही उगाना चाहते हैं धनिया, फॉलो करें ये सही और आसान स्टेप्स

अगर आप घर पर धनिया उगाना चाहते हैं, तो यह बहुत आसान है। आपको सिर्फ सही बीजों का चयन करना है और उन्हें अच्छे से तैयार करना है।

Planting Tips

Planting Tips: भारतीय रसोई में हर घर में धनिया का इस्तेमाल होना आम बात है। चाहे सब्जी हो या दाल इसका ताजगी भरा स्वाद हर व्यंजन को खास बना देता है। बाजार में मिलने वाले धनिया की गुणवत्ता हर संदेह बना रहता है इसलिए इसे घर पर उगाना सबसे अच्छा विकल्प है। अगर आपको भी घर पर तरह-तरह के पौधे लगाने का शौक है, तो आपको घर पर धनिया का पौधा भी जरूर लगाना चाहिए।

घर में उगाया गया धनिया जैविक और ताज होता है जिसका उपयोग आप अपनी जरूरत के अनुसार कभी भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है। बस कुछ साधारण से कदम उठाकर आप अपने घर में ही धनिया उगा सकते हैं, जिससे आपके खाने का स्वाद और भी बेहतर हो जाएगा।

धनिया के बीजों का सही चयन (Coriander Plant)

अगर आप धनिया के पत्ते बीज के माध्यम से उगाना चाहते हैं, तो सबसे पहले अच्छी क्वालिटी के बीजों का चयन करना बहुत जरूरी है। धनिया के बीजों को जल्दी और स्वस्थ तरीके से उगाने के लिए इन्हें धूप में अच्छे से सुखाना चाहिए।

इसके बाद बीजों को एक भारी पत्थर से रगड़कर दोनों भागों में बांट लें। यह प्रक्रिया बीजों की बाहरी परत को तोड़ने में मदद करती है, जिससे अंकुरण में तेजी आती हैं। सही तरीके से तैयार किए गए बीज आपके धनिया की फसल को बेहतर और अधिक उत्पादक बना सकते हैं।

धनिया बीज अंकुरित करने का तरीका

यदि आप जल्द ही धनिया उगाना चाहते हैं, तो सबसे पहले धनिया के बीजों को एक सूती कपड़े में बांधकर रखें। इस कपड़े को तीन दिनों तक ऐसे ही रखें और बीच-बीच में इसमें पानी का छिड़काव करते रहे।

यह प्रक्रिया बीजों को नम रखने में मदद करती है। जिससे वह जल्द ही अंकुरित हो जाते हैं। जब बीज अंकुरित हो जाए, तब आप इन्हें मिट्टी में लगा सकते हैं। इस तरीके से धनिया के पौधे तेजी से विकसित होंगे और आपको जल्द ही ताजे धनिया के पत्ते मिल सकेंगे।

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News