Planting Tips: बरसात में गेट और खिड़की के पास जरूर लगाएं ये पौधे, कोसों दूर रहेंगे कीड़े-मकोड़े

Planting Tips: बरसात का मौसम आते ही घरों में सांप, बिच्छू और अन्य जहरीले जीवों के घुसपैठ का खतरा भी बढ़ जाता है। बारिश से इन जीवों के प्राकृतिक आवासों में पानी भर जाता है, जिसके कारण वे ऊंचे स्थानों की तलाश में घरों का रुख करते हैं। अगर आप भी बरसात के दौरान घर में सांप-बिच्छुओं के आने से डरते हैं, तो घबराइए नहीं। इन 4 पौधों को लगाकर आप अपने घर को इन जहरीले जीवों से मुक्त रख सकते हैं।

gardening

Planting Tips: बरसात का मौसम खुशनुमा होता है. पेड़-पौधे हरे हो जाते हैं, ज़मीन की सूखी प्यास बुझ जाती है, और हर तरफ खुशहाली का माहौल छा जाता है। लेकिन इसी खुशनुमा मौसम के साथ आ जाते हैं कुछ ऐसे मेहमान जिन्हें हम घर में नहीं देखना चाहते – सांप और बिच्छू। ये रेंगने वाले जीव न सिर्फ हमारे दिलों में दहशत पैदा कर देते हैं बल्कि काटने पर जानलेवा भी हो सकते हैं। इसलिए ज़रूरी है कि हम अपने घरों को इन जहरीले जीवों से बचाकर रखें। आज हम आपको कुछ ऐसे पौधों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें लगाकर आप ना सिर्फ अपने घरों को प्राकृतिक खूबसूरती से भर सकते हैं बल्कि साथ ही साथ इन रेंगने वाले कीड़ों को भी दूर रख सकते हैं, तो चलिए जानते हैं इन जादुई पौधों के बारे में।

तुलसी

तुलसी सिर्फ पूजा के लिए ही नहीं, बल्कि सांप-बिच्छुओं को दूर रखने में भी अत्यंत प्रभावी है। इसकी तीखी गंध इन रेंगने वाले जीवों को बिल्कुल पसंद नहीं होती है, जिसके कारण वे तुलसी वाले स्थानों से दूर रहते हैं। इसलिए, अगर आप अपने घर को सांप-बिच्छुओं से मुक्त रखना चाहते हैं, तो तुलसी के पौधे ज़रूर लगाएं। आप इन्हें घर के आसपास या बालकनी

लैवेंडर

लैवेंडर अपने मनमोहक रंग और सुगंध के लिए जाना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह सांप-बिच्छुओं को दूर रखने में भी अद्भुत रूप से प्रभावी है? लैवेंडर की खुशबू इंसानों के लिए सुखदायक होती है, लेकिन सांप-बिच्छुओं को यह बिल्कुल पसंद नहीं है। इसकी तीखी गंध इन रेंगने वाले जीवों को परेशान करती है, जिसके कारण वे लैवेंडर वाले स्थानों से दूर भागते हैं। इसलिए, अगर आप अपने घर को सांप-बिच्छुओं से मुक्त रखना चाहते हैं, तो लैवेंडर के पौधे ज़रूर लगाएं। आप इन्हें घर के गमलों में या बालकनी में लगा सकते हैं।

नीम

नीम का पेड़ सिर्फ अपने औषधीय गुणों के लिए ही नहीं जाना जाता, बल्कि यह सांप-बिच्छुओं को दूर रखने में भी अद्भुत रूप से कारगर है। इसकी कड़वी गंध इन रेंगने वाले जीवों को बिल्कुल पसंद नहीं होती है, जिसके कारण वे नीम के पेड़ वाले स्थानों से दूर रहते हैं। इसलिए, अगर आप अपने घर को सांप-बिच्छुओं से मुक्त रखना चाहते हैं, तो नीम का पेड़ ज़रूर लगाएं। यह न सिर्फ आपके घर को प्राकृतिक सुंदरता प्रदान करेगा, बल्कि आपको इन डरावने जीवों से भी सुरक्षा देगा।

पुदीना

पुदीना सिर्फ अपनी सुगंध और स्वाद के लिए ही नहीं जाना जाता, बल्कि यह सांप-बिच्छुओं को दूर रखने में भी अद्भुत प्रभावी है। इसकी तीखी पत्तियों की गंध इन रेंगने वाले जीवों को बिल्कुल पसंद नहीं होती, जिसके कारण वे पुदीने वाले स्थानों से दूर रहते हैं। इसलिए, अगर आप अपने घर को सांप-बिच्छुओं से मुक्त रखना चाहते हैं, तो पुदीने के पौधे ज़रूर लगाएं। आप इन्हें घर के गमलों में या खिड़की के पास लगा सकते हैं।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News