Psychological Facts : दिल टूटने से हो सकती है मौत, जानिये कुछ रोचक मनोवैज्ञानिक तथ्य

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मानसिक प्रक्रिया, अनुभव, व्यक्त व अव्यक्त दोनों प्रकार के व्यवहार के क्रमबद्ध और वैज्ञानिक अध्ययन को मनोविज्ञान (Psychology) कहते हैं। मनोविज्ञान अनुभव का विज्ञान है। वाटसन ने इसे परिभाषित करते हुए कहै है कि ‘मनोविज्ञान, व्यवहार का निश्चित या शुद्ध विज्ञान है।’ हम इससे किसी के व्यवहार और उसके पीछे छिपे कारण जान सकते हैं। साथ ही इसे समझकर कई तरह की मानसिक परेशानियों, रोगों व अनियंत्रित व्यवहार को सुधार सकते हैं।

Mandi Bhav: इंदौर में आज अनाज और सब्जियों का दाम, देखें 12 अक्टूबर 2022 का मंडी भाव

मनोविज्ञान हमें जीवन से जुड़ी बहुपयोगी जानकारी भी देता है। इसे पढ़ समझकर हम अपने जीवन में कई तरह की समस्याओं से मुक्ति पा सकते हैं और चुनौतियों को पार कर सकते हैं। जैसे मनोविज्ञान कहता है कि अगर आप प्रॉब्लम पर फोकस करेंगे तो आपको और प्रॉब्लम्स होंगी। लेकिन अगर आप संभावनाओं पर फोकस करें तो आपको अधिक अवसर मिलेंगे। वहीं मनोविज्ञान के मुताबिक जो लोग खुश रहते हैं वो दूसरों की मदद करते हैं, ज्यादा हंसते हैं कम बोलते हैं और उनकी आयु भी लंबी होती है। जिस तरह लोहे को कोई और चीज नहीं बल्कि खुद उसमें लगा जंग ही खत्म कर देता है उसी तरह मनुष्य को भी उसकी नकारात्मक मानसिकता ही खत्म कर सकती है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।