घर से भगाना है चूहे तो बस एक बार कर लें ये घरेलु उपाय, दुम दबाकर भागेंगे

चूहे (Rats) लोगों के घर में बिना बुलाए मेहमान की तरह आ कर रहने लग जाते हैं। इतना ही नहीं ये घर में रह कर घर की चीज़ों को ही नुकसान (Harm) पहुंचाते है और खाना भी चुरा कर खाते हैं।

rats

चूहे (Rats) लोगों के घर में बिना बुलाए मेहमान की तरह आ कर रहने लग जाते हैं। इतना ही नहीं ये घर में रह कर घर की चीज़ों को ही नुकसान (Harm) पहुंचाते है और खाना भी चुरा कर खाते हैं। साथ ही घर में हर जगह गंदगी फैला देते है जिसकी वजह से काफी लोग परेशान हो जाते हैं। क्योंकि चूहें कभी किसी सामान को कुतर देते है तो कभी किचन के सामान को इधर उधर कर देते है ऐसे में काफी समस्या लोगों को देखनी पड़ती है। अगर इन चूहों को पकड़ना भी चाहों तो इन्हे कोई आसानी से पकड़ नहीं पाता है क्योंकि ये तेजी से इधर उधर भागते हैं। ऐसे में अगर आप भी अपने घर में हो रहे चूहों से परेशान है तो आज हम आपको कुछ आसान से घरेलु उपाय बताने जा रहे है जिसकी मदद से आप इन्हे कुछ ही देर में आसानी से भगा सकेंगे। तो चलिए जानते है –

इन घरेलु उपायों से भगाए चूहें –

प्याज –

प्याज की बदबू से चूहों को बहुत चीड़ आती है। प्याज उनके लिए एक टॉक्सिक होता है। ऐसे में वह प्याज से दूरी बनाए रखते हैं। ऐसे में अगर आपके हर में भी चूहें हो रहे है तो आप प्याज के छिलको को निकल कर इसके टुकड़ें कर कर हर कोने में रख दें। ऐसा करते से चूहें भाग जाएंगे। लेकिन अगर आपके घर में पालतू जानवर है तो आप ऐसा करने से बचे।

लाल मिर्च –

चूहों और कीटों को भगाने के लिए लाल मिर्ची का इस्तेमाल काफी पुराने ज़माने से किया जा रहा है। क्योंकि ये चूहों को पसंद नहीं होती है और उन्हें दिक्कत देती है इस वजह से आप भी अपने घर के कोने में चिल्ली पाउडर या चिल्ली फ्लेक्स रख दें। लेकिन अगर आपके घर में बच्चे है तो ऐसा करने से बचे।

Must Read : इन तारीखों में जन्मे लोग करते है खूब सारे अफेयर, हमेशा पार्टनर से छुपाते है ये बात!

लहसुन –

चूहे को लहसुन की बदबू बिलकुल पसंद नहीं होती है। ऐसे में उनको भगाने के लिए और मारने के लिए लहसुन से दवा बना कर आप घर में रख दे। इससे चूहें आसानी से भाग जाएंगे। इसके अलावा आप पानी में लहसुन मिला कर भी रख सकते है।

पेपरमिंट –

चूहों को स्ट्रांग स्मेल बिलकुल पसंद नहीं होती है। ऐसे में आप पेपरमिंट को अगर घर के कोनों में रखेंगे तो चूहें दुम दबाकर भाग जाएंगे क्योंकि उन्हें पेपरमिंट की बदबू बिलकुल बर्दाश नहीं होती है।

लौंग –

लौंग और लौंग के तेल के इस्तेमाल से आप चूहों को भगा सकते है। इसके लिए आपको लौंग की कलियों को एक कपडे में लपेट कर रखना होगा। ऐसे में चूहें इसकी स्मेल से ही भाग जाएंगे।