Recipe: गरमागरम चाय के साथ खाएं क्रिस्पी बैंगन के पकौड़े, जानें बनाने की आसान रेसिपी

Recipe: बारिश के मौसम में गरमागरम चाय के साथ कुछ खास खाने का मन करता है? तो क्यों न बनाएं पहाड़ी स्टाइल के तीखे-चटपटे बैंगन के पकौड़े? यह रेसिपी बनाने में आसान और स्वादिष्ट है, और यकीनन आपको उंगलियां चाटने पर मजबूर कर देगी।

baigan crispy

Recipe: बारिश के मौसम में गरमागरम चाय के साथ कुछ खास खाने का मन करता है? तो तीखे-चटपटे बैंगन के पकौड़े से बेहतर क्या हो सकता है? यह नाश्ता न सिर्फ बनाने में आसान है, बल्कि इसका स्वाद भी लाजवाब होता है। पतले स्लाइस में कटे बैंगन को मसालेदार बेसन के घोल में डुबोकर तलने से बनते हैं ये क्रिस्पी पकौड़े। इन पकौड़ों की खासियत है इनका तीखापन और चटपटापन। हरी मिर्च, लाल मिर्च पाउडर और गरम मसाले का मिश्रण इन पकौड़ों को एक तीखी और चटपटी स्वाद देता है। इसके अलावा, अदरक-लहसुन का पेस्ट, हरी धनिया और करी पत्ता इन पकौड़ों में स्वाद और खुशबू का तड़का लगाते हैं। गरमागरम चाय के साथ इन पकौड़ों का आनंद लेना एक बेहतरीन अनुभव होता है। आप इन्हें अपनी पसंद की चटनी या दही के साथ भी खा सकते हैं। तो अगली बार जब आप कुछ स्वादिष्ट और क्रिस्पी बनाना चाहें, तो तीखे-चटपटे बैंगन के पकौड़ों को जरूर आजमाएं। यकीनन, आप इन पकौड़ों को बनाने के बाद उंगलियां चाटते रह जाएंगे।

आवश्यक सामग्री:

बैंगन: 2-3 (मध्यम आकार के), पतले स्लाइस में कटे हुए
बेसन: 1 कप
दही: 1/2 कप
अदरक-लहसुन का पेस्ट: 1 बड़ा चम्मच
हरी मिर्च: 2-3, बारीक कटी हुई
लाल मिर्च पाउडर: 1/2 छोटा चम्मच
धनिया पाउडर: 1/2 छोटा चम्मच
हल्दी पाउडर: 1/4 छोटा चम्मच
गरम मसाला: 1/4 छोटा चम्मच
नमक: स्वादअनुसार
हरी धनिया: बारीक कटी हुई, सजाने के लिए
तेल: तलने के लिए

विधि:

1. एक बाउल में बेसन, दही, अदरक-लहसुन का पेस्ट, हरी मिर्च, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर, गरम मसाला और नमक डालकर अच्छी तरह मिला लें।
2. थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए घोल को गाढ़ा बना लें।
3. एक कड़ाही में तेल गरम करें।
4. बैंगन के स्लाइस को बेसन के घोल में डिप करें और तेल में डालकर सुनहरा भूरा और क्रिस्पी होने तक तल लें।
5. तले हुए बैंगन के पकौड़ों को किचन पेपर पर निकाल लें ताकि अतिरिक्त तेल निकल जाए।
6. हरी धनिया से सजाकर गरमागरम चाय या अपनी पसंदीदा चटनी के साथ परोसें।

सुझाव:

1. आप अपनी पसंद के अनुसार बैंगन के पकौड़ों में प्याज, टमाटर या अन्य सब्जियां भी डाल सकते हैं।
2. यदि आप चाहते हैं कि पकौड़े अधिक तीखे हों, तो आप हरी मिर्च की मात्रा बढ़ा सकते हैं।
3. आप बैंगन के पकौड़ों को हरी चटनी, दही की चटनी या टमाटर की चटनी के साथ भी परोस सकते हैं।

 

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News