Recipe: ओट्स खाना नहीं पसंद, तो बनाएं टेस्टी ओट्स कटलेट, बच्चे-बड़े सबको आएगा पसंद

Recipe: एक लाजवाब और हेल्दी नाश्ता विकल्प है। यह बनाने में आसान है और बच्चों को भी बहुत पसंद आता है। भुने हुए ओट्स, सब्जियों और मसालों के मिश्रण से बनने वाले ये कटलेट प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं।

reciep

Recipe: ओट्स कटलेट, जो रोस्टेड ओट्स, सब्जियों और मसालों के मिश्रण से बनते हैं, एक स्वादिष्ट और पौष्टिक नाश्ता विकल्प है। यह प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है, जो इसे वजन कम करने और पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है। बच्चों से लेकर बड़ों तक, सभी को ओट्स कटलेट का स्वाद पसंद आता है। इसे बनाना भी आसान है और इसमें ज्यादा समय नहीं लगता। आप अपनी पसंद के अनुसार इसमें अपनी पसंदीदा सब्जियां और मसाले डाल सकते हैं। ओट्स कटलेट को टमाटर की चटनी, हरी चटनी या दही के साथ परोसा जा सकता है। यह नाश्ते या शाम की चाय के साथ एक स्वादिष्ट और पौष्टिक विकल्प है।

बनाने की सामग्री

1 कप रोस्टेड ओट्स
1 कप उबले हुए आलू, मैश किए हुए
1/2 कप पनीर, कद्दूकस किया हुआ
1/2 हरी मिर्च, बारीक कटी हुई
1/4 कप कटी हुई सब्जियां (गाजर, प्याज, धनिया आदि – अपनी पसंद के अनुसार)
2 टेबलस्पून धनिया पत्ती, बारीक कटी हुई
1 छोटा चम्मच अदरक-लहसुन का पेस्ट
1/2 टेबलस्पून नींबू का रस
स्वादानुसार नमक
1/4 टेबलस्पून लाल मिर्च पाउडर
1/2 टेबलस्पून बेसन
तलने के लिए तेल

बनाने की विधि

1. एक बड़े बर्तन में मैश किए हुए आलू, रोस्टेड ओट्स, कद्दूकस किया हुआ पनीर, बारीक कटी हुई सब्जियां, हरी मिर्च, धनिया पत्ती, अदरक-लहसुन का पेस्ट, नींबू का रस, नमक और लाल मिर्च पाउडर डालकर अच्छी तरह मिलाएं।
2. इस मिश्रण को चम्मच की मदद से थोड़ा सा उठाकर अपने हाथों में गोल आकार दें। हथेली को थोड़ा गीला कर लें ताकि कटलेट चिपके न।
3. एक प्लेट में बेसन फैला लें। तैयार किए हुए ओट्स मिश्रण के गोले को बेसन में लपेटकर हल्का दबाएं ताकि बेसन अच्छे से लग जाए।
4. एक नॉन-स्टिक पैन में तेल गरम करें। तैयार कटलेट को पैन में डालें और धीमी से मध्यम आंच पर दोनों तरफ से सुनहरा होने तक सेकें।
5. एक बार जब कटलेट दोनों तरफ से सुनहरे हो जाएं, तो उन्हें प्लेट में निकाल लें।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News