Recipe: गर्मी को कहें बाय-बाय, झटपट बनाएं घर पर स्पेशल मैंगो लस्सी

Recipe: मैंगो लस्सी एक लोकप्रिय भारतीय पेय है जो दही, आम और चीनी से बनाया जाता है। यह गर्मियों के दिनों में ठंडा होने का एक शानदार तरीका है और इसे बनाना भी बहुत आसान है।

mango lassi

Recipe: मैंगो लस्सी गर्मी के मौसम का एक लोकप्रिय पेय है जो अपने मीठे, मलाईदार और ताज़ा स्वाद के लिए जाना जाता है। यह ताजे आम, दही, पानी और चीनी से बनाया जाता है, और इसे बनाना भी बहुत आसान है। मैंगो लस्सी न केवल स्वादिष्ट है, बल्कि यह स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। आम विटामिन ए और सी का एक अच्छा स्रोत है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं। दही प्रोबायोटिक्स का एक अच्छा स्रोत है, जो पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद होते हैं। यह पेय ऊर्जावान और ताज़ा है, जो इसे गर्मियों के दिनों में ठंडा होने का एक शानदार तरीका बनाता है। मैंगो लस्सी को आप घर पर आसानी से बना सकते हैं, या आप इसे अपने स्थानीय भारतीय रेस्तरां से भी ऑर्डर कर सकते हैं।

सामग्री:

1 कप ताज़ा आम का गूदा
1 कप दही
1/2 कप पानी (वैकल्पिक)
1/4 कप चीनी या स्वादानुसार
1/4 छोटा चम्मच इलायची पाउडर (वैकल्पिक)
कुछ ताज़े पुदीने के पत्ते (सजावट के लिए)

विधि:

1. एक ब्लेंडर में आम का गूदा, दही, पानी, चीनी और इलायची पाउडर (यदि उपयोग कर रहे हैं) डालें।
2. चिकना होने तक ब्लेंड करें।
3. यदि आवश्यक हो तो थोड़ा और पानी डालकर पतला करें।
4. गिलासों में डालें और ताज़े पुदीने के पत्तों से सजाकर परोसें।

सुझाव:

1. आप अपने स्वाद के अनुसार चीनी की मात्रा को समायोजित कर सकते हैं।
2. आप ताज़े आम के बजाय डिब्बाबंद आम का उपयोग कर सकते हैं।
3. आप इलायची पाउडर के बजाय केसर या गुलाब जल भी डाल सकते हैं।
4. आप लस्सी को और भी अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें थोड़ा सा पिस्ता या बादाम भी डाल सकते हैं।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News