Relationship Tips: रिश्ते में 5 तरह के ब्रेक की होती है जरूरत, रिलेशनशिप होगा मजबूत

कई बार इंसान इमोशनली और मेंटली रिश्ता निभाते-निभाते थक जाता है। तो चलिए आज हम आपके रिश्ते में किन 5 तरह के आराम की जरूरत होती है, यह विस्तार पूर्वक बताएंगे...

Sanjucta Pandit
Published on -

Relationship Tips : किसी रिश्ते की बात की जाए, तो यह तभी टिकता है जब विश्वास और भरोसा है। अन्यथा, जहां इन दोनों चीज की कमी होती है वह रिश्ता समय के साथ कमजोर होता चला जाता है और अंत में टूट जाता है। वैसे लड़ाई-झगड़े तो किसी भी रिलेशनशिप के लिए बेहद जरूरी होता है। इससे पार्टनर्स एक-दूसरे की चीजों को और गहराई से समझ पाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं रिश्ते में भी अलग-अलग तरह से आराम की जरूरत होती है। वैसे आराम शब्द सुनते ही सबसे पहले मन में यह ख्याल आता है कि भरपूर नींद लेना ही आराम होता है, लेकिन रिश्ते में आराम का अर्थ बहुत अलग होता है। कई बार इंसान इमोशनली और मेंटली रिश्ता निभाते-निभाते थक जाता है। तो चलिए आज हम आपके रिश्ते में किन 5 तरह के आराम की जरूरत होती है, यह विस्तार पूर्वक बताएंगे…

Relationship Tips: रिश्ते में 5 तरह के ब्रेक की होती है जरूरत, रिलेशनशिप होगा मजबूत

दें ब्रेक

  • कई बार रिश्तो में किसी ऐसे बात को लेकर लड़ाई हो जाती है, जिससे काफी दिनों तक एक-दूसरे से बोलचाल बंद रहती है। ऐसे में रिश्ता तनावपूर्ण हो जाता है। ऐसी परिस्थितियों में कोशिश करें कि एक-दूसरे से थोड़ी कम बातचीत करें और ज्यादा-से-ज्यादा एक-दूसरे के साथ हंसकर, स्ट्रेस फ्री होकर बातचीत करें। सुकून के पल बिताएं।
  • रिलेशनशिप में अगर आप एक-दूसरे की भावनाओं का ख्याल रखते हैं, तो उन्हें मेंटली भी फ्री रखा करें। कुछ समय खुद के लिए निकले अकेले टाइम स्पेंड करें, अपनी पसंदीदा चीजों में मन लगाएं, ऐसी एक्टिविटीज करें जो आपको पसंद हो, क्योंकि रिलेशनशिप में थोड़ा ब्रेक देना बेहद जरूरी होता है।
  • अगर आप शारीरिक तौर पर आराम पाना चाहते हैं, तो कुछ समय के लिए अलग-अलग कमरों में सो सकते हैं। इस दौरान आप पूरा समय खुद पर दें, क्योंकि खुद के लिए भी समय निकालना बेहद जरूरी होता है।
  • रिलेशनशिप में कभी भी उम्मीद नहीं करनी चाहिए, अगर सामने वाला आपके लिए कुछ भी फिलिंग्स रखता है, तो वह आपकी कदर करेगा। हर वक्त अपने इमोशंस को व्यक्त न होने दे, क्योंकि कभी-कभी अपने इमोशंस पर भी कंट्रोल रखना बेहद जरूरी होता है। यह किसी भी रिश्ते को हेल्दी और स्ट्रांग बनाता है।
  • अपने रिलेशनशिप में कभी भी किसी परेशानी को ना आने दें और कोशिश करें कि दोनों मिलकर इसे सॉल्व करें। इससे रिश्ता तनाव ग्रस्त नहीं रहेगा, बल्कि खुद को कुछ समय के लिए शांत रखें। पीसफुल माइंड आपके रिश्ते को मजबूती प्रदान करेगा।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है।पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News