Relationship Tips: क्या आपको अपने पार्टनर से मांगनी पड़ती है ये 5 चीजें, तो फौरन खत्म कर लें रिश्ता

Sanjucta Pandit
Published on -

Relationship Tips : कोई भी रिश्ता प्यार और विश्वास के आधार पर तो टीका ही होता है। इसके अलावा, रिश्ते में बहुत सारी चीजों की जरूरत होती है जैसे कि समय, सम्मान, लॉयल्टी, अटेंशन, रिस्पेक्ट आदि इन सभी चीजों पर ही कोई भी रिश्ता बहुत मजबूत और टिकाऊ बनता है। वहीं, आजकल के रिश्तों में इन सब चीजों की काफी ज्यादा कमी देखने को मिलती है। आज के दौर में मजबूत रिश्ते की बात करें, तो इसे बनाए रखना बहुत चुनौती पूर्ण होता है। हालांकि, रिश्ते में उतार-चढ़ाव आना बेहद स्वाभाविक है लेकिन जो इन्हें समझदारी और धैर्य के साथ संभाल लेता है, वह रिश्तो की समझ अच्छी तरह से रखता है। बता दें कि किसी भी रिश्ते में गलतियां तो होती रहती है, लेकिन इसमें माफी मांगना और माफ करने की आदत ही रिश्ते को मजबूत बना सकता है। कई बार अपने पार्टनर से अगर इन 5 चीजों को मांगनी पड़े, तो उस रिश्ते को बिना सोचे समझे फौरन खत्म कर देना चाहिए, क्योंकि ऐसे रिश्ते में रहकर लोग अक्सर अपनी वैल्यू को खो देते हैं। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको उन 5 चीजों के बारे में विस्तार पूर्वक बताएंगे…

Relationship Tips: क्या आपको अपने पार्टनर से मांगनी पड़ती है ये 5 चीजें, तो फौरन खत्म कर लें रिश्ता

समय

रिश्तों में अक्सर देखा जाता है कि समय के साथ लोग अपने पार्टनर के लिए समय निकालना कम कर देते हैं, जिससे रिश्ते में दूरी और खटास आ सकती है। भले ही आप एक ही घर में रहते हों, फिर भी एक-दूसरे के लिए समय निकालना बहुत जरूरी है। इसके लिए आप हफ्ते में एक दिन डेट नाइट प्लान करें। चाहे आप बाहर जाएं या घर पर ही कोई खास एक्टिविटी करें। इससे न केवल आप दोनों के बीच की बॉन्डिंग मजबूत होगी, बल्कि आपसी समझ और प्यार भी बढ़ेगा। समय बिताना एक इन्वेस्टमेंट की तरह है, जो रिश्ते को और भी खुशनुमा और मजबूत बनाता है।

ध्यान

एक रिश्ते में यदि एक साथी को बार-बार ध्यान और महत्व मांगना पड़ रहा है, तो यह रिश्ते में दूर होने का संकेत माना जा सकता है। इससे व्यक्ति को इमोशनल और मानसिक तौर पर हानि पहुंच सकती है। ऐसे मामलों में स्थिति को समझदारी और धैर्य से संभालना जरूरी है। ऐसे में अपने पार्टनर से बात करें कि आप कैसा महसूस कर रहे हैं और आपको उनसे क्या अपेक्षाएं हैं। यह जानने की कोशिश करें कि आपका पार्टनर ऐसा व्यवहार क्यों कर रहा है। तब भी पार्टनर में कोई सुधार ना आए तो, खुद को महत्व दें और अपने आत्म-सम्मान को बनाए रखें।

सम्मान

एक हेल्दी और संतुलित रिश्ता बनाएं रखने के लिए एक-दूसरे के प्रति सम्मान होना बहुत जरूरी होता है। अगर किसी रिश्ते में आपको अपने लिए सम्मान मांगना पड़ रहा है, तो यह गंभीर समस्या है। रिश्ते में सम्मान की कमी आपको मानसिक और भावनात्मक रूप से आहत करती है। बता दें कि दूसरों के लिए किसी भी कीमत पर अपने आत्म-सम्मान से समझौता न करें। अगर रिश्ता आपको बार-बार अपने आत्म-सम्मान को गिराने पर मजबूर कर रहा है, तो उसे छोड़ देना ही बेहतर है।

कमिटमेंट

कमिटमेंट किसी भी स्थिर रिश्ते की बुनियाद होती है। यदि आपको अपने पार्टनर से कमिटमेंट मांगना पड़ रहा है, तो कमिटमेंट किसी भी स्वस्थ और स्थिर रिश्ते की बुनियाद होती है। यदि आपको अपने पार्टनर से कमिटमेंट मांगना पड़ रहा है, तो उसे छोड़ देना ही बेहतर है। यदि आपको लगता है कि आपका पार्टनर आपके साथ कमिटमेंट करने के लिए तैयार नहीं है, तो रिश्ते को समाप्त करना ही सही होगा।

लॉयल्टी

एक स्थिर रिश्ते की नींव ईमानदारी और विश्वास पर टिकी होती है। अगर किसी व्यक्ति की लॉयलटी और ईमानदारी पर शक है, तो वह रिश्ता आपके लिए सही नहीं होगा। बता दें कि लॉयल्टी और ईमानदारी विश्वास और सम्मान का महत्वपूर्ण पिलर होता है। हालांकि, लॉयल्टी कोई मांगने की चीज नहीं होती है, यह किसी भी रिश्ते में खुद होनी चाहिए, लेकिन आपके पार्टनर में अगर इसकी कमी नजर आ रही है, तो तुरंत रिश्ता खत्म कर दें।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News