Ridge Gourd Peels: तोरई के छिलकों में छुपा है सेहत का राज, फेंके नहीं बनाएं टेस्टी सब्जी, मिलेंगे कई फायदे, देखें रेसिपी

तोरई के छिलकों को फेंकने की बजाए आप इसकी सब्जी बना सकते हैं। जो स्वादिष्ठ और पौष्टिक होता है। इन छिलकों को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद भी माना जाता है।

Manisha Kumari Pandey
Published on -
ridge gourd peels benefits

Ridge Gourd Peels: तोरई को सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद माना जाता है। इसमें अनेक पोषक तत्व मौजूद होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं तोरई के छिलके भी कई गुणों से भरपूर होते हैं। इन छिलकों में फ़ाइबर, विटामिन और मिनरल्स प्रचुर में पाए जाते हैं। कई लोगों इसके फ़ायदों के अनजान होकर इन्हें फेक देते हैं। आप छिलके का इस्तेमाल अलग-अलग तरीकों से कर सकते हैं। चटनी या सब्जी बनाकर सेवन कर सकते हैं।

तोरई के छिलकों के फायदे 

  • तोरई के छिलके में फ़ाइबर, विटामिन के, विटामिन सी, विटामिन बी-6, फोलिक एसिड, पोटैसियम, मैग्नेशियम इत्यादि पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह मेटाबोलिज़्म को सुधारता है। पाचन से जुड़ी समस्याओं को दूर रहने में मदद करता है।
  • डायबिटीज मरीजों के लिए इन छिलकों को लाभकारी माना जाता है। ग्लाइसेमिक इंडेक्स की मात्रा कम होने के कारण यह ब्लड शुगर लेवल को संतुलित रखने में मदद करता है।
  • तोरई के छिलके में लॉ कैलरी और हाई फ़ाइबर होता है। डाइट शामिल करने से वजन नियंत्रित होता है।
  • इसमें मौजूद पोटैसियम ब्लड प्रेशर को बैलेंस करता है।

ऐसे बनाएं तोरई के छिलके की सब्जी

तोरई की सब्जी बनाने के लिए आपको पतले टुकड़े में कटे हुए तोरई के छिलके, हिंग, तेल, कटा हुआ टमाटर, बारीक कटा प्याज, जीरा, हरी मिर्च, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, हरा धनिया और नमक की जरूरत पड़ेगी।

सब्जी बनाने के लिए छिलकों को अच्छे से पानी में धोकर सूखा लें। पतले टुकड़े में काटकर अलग रख दें। अब गैस पर कढ़ाई या पैन चढ़ाएं। तेल गर्म करें। जीरा और हिंग का तड़का लगाएं। प्याज को हल्का भूरा होने तक भूनें। अब इसमें कटे हुए टमाटर डालें। जब टमाटर सॉफ्ट हो जाएं तो इसमें सारे मसाले (धनिया पाउडर, हल्दी और नमक) डालकर अच्छे से मिलाएं। कुछ देर तक मसालों को पकने दें। अब इसमें तोरई के छिलके डालें। धीमी आंच पर पकाएं। बीच-बीच में सब्जी को चलाते रहें। पानी डालकर 7 से 8 मिनट तक उबालें। तोरई के छिलके की सब्जी तैयार हैं, इसे रोटी या चावल के साथ सर्व करें।

(Disclaimer: इस आलेख का उद्देश्य केवल सामान्य जानकारी साझा करना है, जो विभिन्न माध्यमों पर आधारित है। MP Breaking News इन बातों के सत्यता और सटीकता की पुष्टि नहीं करता।)


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है।अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News