गुलाब सिर्फ प्यार का ही नहीं औषधीय गुणों का भी स्वामी होता है , वजन घटाने में भी होता है सहायक

Manisha Kumari Pandey
Updated on -
rose day

नई दिल्ली , डेस्क रिपोर्ट । Valentine’s week शुरू होने के साथ आज rose day है । गुलाब प्रेम का सबसे खूबसूरत तौफा माना जाता है , और आज प्रेमी एक दुसरे को गुलाब जरूर देते हैं। बगीचे में खिला गुलाब हर किसी को आकर्षित करता है । गुलाब प्यार के अलावा कई अन्य लाभकारी गुणों का भी स्वामी होता है । इसके ढेरों मेडिकल गुण होते हैं। गुलाब एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। अन्य चाय के विपरीत, गुलाब की चाय में कैफीन मुक्त होता है।

यह भी पढ़े … जाने कैसा रहा भारत में आज का cryptocurrency बाजार …

स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होती है गुलाब कि चाय

गुलाब की पंखुड़ियों से बनी चाय पाचन क्रिया को मजबूत करती है। गुलाब की चाय वजन कम करने और हाइड्रेटेड रहने में भी काफी मददगार होती है । गुलाब की चाय का नियमित सेवन immunity को बढ़ावा देने और विभिन्न बीमारियों को रोकने का भी काम करता है । गुलाब की चाय शरीर से toxic पदार्थों को बाहर निकालने के लिए अच्छी मानी जाती है । गुलाब की चाय बनाना बहुत ही आसान है।

यह भी पढ़े … Upcoming mobile games in february 2022 :- जाने फरवरी में आने वाले नए गेम्स की पूरी जानकारी ..

खूबसूरती को बरकरार रखता है गुलाब

गुलाब को सौंदर्य products कि तरह इस्तेमाल करने का प्रचलन बहुत पुराना है । त्वचा की देखभाल और बालों की देखभाल के लिए इसका उपयोग बहुत लाभकारी होता है । सूखे गुलाब की पंखुड़ियां खाने से शरीर की unwanted चर्बी और वजन घटाने में मददगार होता है । केवल पन्द्रह पंखुड़ियों को पानी में 20 मिनट तक उबाल कर फिर थोड़े से शहद या चीनी के साथ खाना शरीर के लिए अच्छा होता है । इसी के साथ ये दिल की सेहत के लिए बेहतरीन माना जाता है ।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News