Sawan 2023 : सावन के व्रत में साबूदाना खाने से सेहत को होते हैं ये अद्भुत फायदे, जानें

Avatar
Published on -
sawan 2023

Sawan 2023 : सावन का महीना शुरु हो चुका है और कल सावन का पहला सोमवार है। ऐसे में सावन सोमवार के दिन व्रत करने का काफी ज्यादा महत्व माना गया है। हिंदू धर्म में भी सावन का खास महत्व होता है। लोग भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए सोमवार के दिन व्रत रखते हैं। ऐसे में लोगों को यह समझ में नहीं आता है कि वह व्रत के दौरान किन चीजों का सेवन कर सकते हैं। अगर आप भी इस सावन सोमवार व्रत रख रहे हैं तो आज हम आपको साबूदाने खाने के फायदे बताने जा रहे हैं। दरअसल व्रत के दौरान अगर साबूदाने से बनी कोई भी चीज खाई जाए तो वह सेहत को काफी ज्यादा फायदा पहुंचाती है, तो चलिए जानते हैं इससे होने वाले फायदों के बारे में –

Sawan 2023 : साबूदाने खाने के फायदे

  • साबूदाने में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा काफी ज्यादा होती है। इस वजह से यह बॉडी में एनर्जी बनाए रखता है। अगर व्रत में साबूदाने का सेवन किया जाए तो दिन भर ताकत शरीर में बनी रहती है। इतना ही नहीं व्रत के दौरान साबूदाना खाने से बॉडी में थकान महसूस नहीं होती है।
  • कहा जाता है कि साबूदाना में कैल्शियम, आयरन, विटामिन की मात्रा काफी ज्यादा होती है। इस वजह से इसके सेवन से हड्डियां भी मजबूत होती है। अगर व्रत के दौरान साबूदाने का सेवन अच्छी मात्रा में किया जाए तो शरीर में कैल्शियम, आयरन और विटामिन की कमी पूरी होती है और हड्डियां भी मजबूत रहती है।
  • अगर प्रेगनेंसी के दौरान आप व्रत रख रहे हैं और खाने के लिए कुछ सोच रहे हैं तो साबूदाना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। क्योंकि साबूदाने में पाया जाने वाला फोलिक एसिड और विटामिन बी गर्भ में पल रहे शिशु के विकास के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। इसलिए आप प्रेगनेंसी के दौरान साबूदाने का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं और इसके लिए कई तरह के उपाय कर रहे हैं तो आपको बता दें आप व्रत के दौरान साबूदाने को डाइट में शामिल कर सकते हैं। इससे खाने से वजन तेजी से बढ़ता है।
  • अगर आप दस्त या डायरी आके समस्या से परेशान हैं और सावन के सोमवार पर व्रत रखना चाहते हैं तो आप साबूदाने का सेवन कर सकते हैं। इसके सेवन से आप डायरिया और दस्त जैसी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। दरअसल आप व्रत के दौरान दूध डालें साबूदाने की बनी हुई खीर खा सकते हैं या के लिए फायदेमंद साबित होगी।

Disclaimer- यहां दी गई जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध विभिन्न माध्यमों के जरिए बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।