State Bank of India ने ब्याज दरों में की बढ़ोतरी, ग्राहकों को लगेगा बड़ा झटका

Shashank Baranwal
Updated on -

SBI Interest Rate Hike: एसबीआई खाता धारकों के लिए एक जरूरी सूचना है। एसबीआई ने शुक्रवार को लोन पर ब्याज दरों को बढ़ाने का फैसला किया है। जिसके कारण एसबीआई खाताधारकों को लोन लेने में परेशानी का सामना करना पड़ेगा। बता दें ब्याज दर बढ़ने से एसबीआई से होम लोन, पर्सनल लोन, ऑटो लोन की ईएमआई बढ़ जाएगी। एसबीआई ने लोन लेने पर ब्याज दर को 10.10 फीसद से बढ़ाकर 10.25 फीसद कर दिया है।

MCLR की बढ़ाई गई ब्याज दरें

देश की सबसे बड़ी वाणिज्यिक बैंक एसबीआई ने MCLR (Marginal Cost Of Funds Based Lending Rate) में बढ़ोतरी करने का फैसला लिया है। बैंक ने MCLR में बढ़ोतरी करते हुए 8 फीसदी से लेकर 8.85 फीसदी के बीच रखा गया है। एसबीआई की वेबसाइट के आधार पर ये दरें 15 दिसंबर 2023 से लागू नहीं किया जाएगा।

क्या होता है MCLR

MCLR एक न्यूनतम ब्याज दर होता है जिस पर बैंक द्वारा ग्राहकों को लोन दिया जाता है। वहीं एसबीआई देश का सबसे बड़ा वाणिज्यिक बैंक है जिसका नीतियों का अनुसरण देश की अन्य बैंक भी करती हैं। ऐसे में यह अनुमान है कि अन्य बैंक भी ब्याज दर को बढ़ा सकती हैं। वहीं इस बढ़े हुए ब्याज दर का असर सीधा खाताधारकों की जेब पर पड़ेगा, क्योंकि अब होम लोन, पर्सनल लोन और ऑटो लोन की मासिक किस्त बढ़ने वाली है।


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News