सपने में समुद्र दिखे तो हो जाइये सतर्क, जानिए स्वप्न में पानी देखने का रहस्य

Secret of Dreams : नींद से उठते ही पहला खयाल क्या आता है ? सबके लिए इसके जवाब अलग अलग हो सकते हैं लेकिन ज्यादातर लोग उठने के बाद नींद में देखे गए सपनों के बारे में सोचते हैं। रात में सपने में क्या देखा और उससे भी ज्यादा जरुरी कि आखिर ऐसा क्यों देखा। सपनो के रहस्य को लेकर हमेशा ही हमारे मन में जिज्ञासा रहती है। सपनों में देखी गई बातों, चीज़ों और दृश्यों के के अलग अलग अर्थ बताए गए हैं। इन्हें अतीत की घटनाओं और भविष्य के संकेतों से भी जोड़कर देखा जाता है।

सपनों का रहस्य

अक्सर तो ऐसा होता है कि नींद खुलने के साथ ही ज्यादातर सपने विस्मृत हो जाते हैं। लेकिन कई सपने हमें याद भी रह जाते हैं जो अक्सर ही हमारे में में सवालों की फेहरिस्त खड़ी कर देते हैं। आखिर क्यों हमें सपनों में ऐसी चीजें या बातें भी दिखाई देती हैं, जिनका प्रत्यक्ष रूप से हमारे जीवन से कोई संबंध दिखाई नहीं देता। इसे लेकर दुनियाभर में तमाम शोध हुए हैं। हमारे यहां भी स्वप्नशास्त्र में सपनों को डिकोड किया गया है। कहा जाता है कि अलग अलग सपनों का कोई न कोई अर्थ होता है। ये शुभ या अशुभ संकेत देते हैं और कई बार भविष्य को लेकर चेतावनी भी मिलती है। कहा जाता है कि सपनों का अपना रहस्य होता है और अगर किसी ने इन्हें समझ लिया तो वो भविष्य को लेकर कई तरह के अनुमान लगा सकता है। अलग अलग सपनों के अर्थ डिकोड किए गए हैं और हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं।

सपने में पानी देखने का क्या है अर्थ

आज हम आपको बताने जा रहे हैं सपने में पानी देखने का क्या रहस्य होता है। अक्सर हम सपनों में अलग अलग तरह से पानी देखते हैं। अगर सपने में नदी दिखाई दे तो इसे शुभ माना जाता है। मान्यतानुसार सपने में नदी का दिखना इस बात का संकेत है कि आपको अपने काम में सफलता मिलेगी और आने वाले समय में कोई शुभ परिवर्तन होने वाला है। वहीं अगर सपने में समुद्र दिखाई दे तो इसे अशुभ माना गया है। स्वप्नशास्त्र के अनुसार समुद्र दिखने का अर्थ है कि भविष्य में किसी तरह की धनहानि होगी या फिर कोई दुर्घटना भी हो सकती गहै। अगर आप खुद को समुद्र के किनारे खड़ा हुआ देखते हैं तो ये संकेत है कि आपको अपनी गलती सुधारने की जरुरत है।

अगर आप बहता हुआ पानी देख रहे हैं सपने में तो आपके जीवन में उतार चढ़ाव आने वाले हैं या चल रहे हैं। सपने में तालाब का दिखना भी शुभ माना गया है। मगर यहां तालाब का पानी स्वच्छ होना चाहिए। यदि तालाब या पोखर में गंदा पानी दिखाई दे तो वो अशुभ संकेत है। अगर आप किसी व्यक्ति विशेष को तैरता हुआ देखते हैं तो ये भी शुभ संकेत है। वहीं अगर सपने में बारिश देख रहे हैं तो ये किसी सफलता या धनलाभ का संकेत माना जाता है। पानी का कुंड देखने का अर्थ है कि कोई धन संबंधी कार्य होगा। वहीं भरा हुआ कुंआ भी शुभ संकेत हैं और इसका अर्थ माना जाता है कि आपका मनचाहा कार्य पूरा होगा। अगर आप सपने में खुद को पानी पीता हुआ देख रहे हैं तो ये भी एक अच्छा संकेत है। हो सकता है निकट भविष्य में आपको धनलाभ हो या कारोबार में वृद्धि और लाभ हो। इसी के साथ आपकी अतृप्त इच्छाएं पूरी होने वाली है। अगर कोई कारोबारी सपने में खुद को पानी पीते देखता हो तो माना जाए कि उसकी बिजनेस संबंधी समस्याए समाप्त होने वाली हैं।

(डिस्क्लेमर : इस लेख में दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं, ज्योतिषियों, पंचांग सहित अन्य विभिन्न स्त्रोतों से ली गई है। हम इसकी किसी भी तरह से पुष्टि नहीं करते हैं।)

 


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News