प्रोटीन शेक पीने से होने वाले साइड इफेक्ट्स से हैं अनजान, तो यहां जान लीजिए इसके नुकसान

Protein Shake Side Effects:

Protein Shake Side Effects: प्रोटीन शेक आजकल लोगों के लिए एक पॉपुलर सप्लीमेंट हो गया है। खासकर जिम जाने वाले लोगों के लिए। बता दें कि प्रोटीन शेक व्ही, पीपी, सोया, आदि से मिलकर बना है। जिससे मांसपेशियों को मजबूती मिलती है। लेकिन अधिक प्रोटीन की मात्रा सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं प्रोटीन शेक पीने के साइड इफेक्ट्स जो कि शरीर के लिए बेहद नुकसानदायक होते हैं।

एलर्जी

यदि आप रोजाना प्रोटीन शेक पीते हैं तो इससे आपको एलर्जी हो सकती है। एक स्टडी के अनुसार, प्रोटीन शेक पीने वाले लोगों में एलर्जी की समस्या काफी तेजी से बढ़ रही है। वहीं इसके ज्यादा सेवन से पेट में दर्द दस्त, गले में सूजन, छाती में जकड़न और सांस फूलने की समस्या हो सकती है। इसलिए यदि आप भी इसे रोज पीते हैं तो इससे पहले डॉक्टर से सलाह लें।

किडनी स्टोन

प्रोटीन शेक जरूरत से ज्यादा पीने पर किडनी स्टोन हो सकती है। इसमें पाया जाने वाला हाई प्रोटीन आहार और सप्लीमेंट्स शरीर में कैल्शियम को बढ़ाता है। जिससे किडनी स्टोन का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए यदि आप भी डेली डाइट में इसका सेवन करते हैं तो सावधान हो जाएं अन्यथा आगे चलकर आपको समस्या हो सकती है।

डायबिटीज

बता दें कि प्रोटीन शेक में इंसुलिन के स्तर को बढ़ाने वाले इंग्रेडिएंट्स होते हैं। इसलिए जिन्हें डायबीटीज है, उन्हें इसका सेवन करने से बचना चाहिए। इससे आगे चलकर आपको समस्या हो सकती है। इसलिए पहले से इसकी जानकारी ले लें।

स्किन प्रॉब्लम

प्रोटीन शेक का सेवन शरीर की ताकत बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है, क्योंकि यह मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। बता दें कि प्रोटीन में अमीनो एसिड पाया जाता है लेकिन इसका जरूरत से ज्यादा सेवन स्किन के लिए नुकसानदेह होता है। इससे पिम्पल्स की समस्या हो जाती है। इसमें मौजूद बायोएक्टिव पेप्टाइड्स और अन्य तत्व चेहरे की त्वचा पर प्रभाव डालते हैं।

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। अमल में लाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News