फटे दूध से इस सिंपल ट्रिक से बनाए Face Serum, खिल उठेगा चेहरा

Skin Care

Skin Care : कई बार हम दूध को उबलते हैं और वह फट जाता है। जिसके बाद उसका कई लोग कुछ भी प्रयोग नहीं कर पाते हैं हालांकि जिन्हें फटे हुए दूध से चीजे बनाने आती है वह इसका इस्तेमाल कर लेते हैं वरना सीधा फेंक देते हैं। अगर आपके वहां भी कई बार दूध फट जाता है और आप उसे फेंक देते हैं या फिर उसका कुछ भी इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं तो आज हम आपको फटे हुए दूध की मदद एक ऐसी मस्त ट्रिक बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप फेस सीरम बना कर तैयार कर सकते हैं। ये आपके चेहरे की चमक को दोगुना कर देगा। आपको महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने की जरुरत नहीं पड़ेगी। चलिए जानते हैं कैसे फटे हुए दूध की मदद से आप फेस सीरम बना कर तैयार कर सकते हैं।

Face Serum बनाने की सामग्री

  • 1 कप कच्‍चा दूध
  • 1 चम्मच ग्‍लिसरीन
  • आधा नींबू
  • चुटकीभर हल्‍दी

इस विधि से बनाए फेस सीरम

इसको बनाने के लिए आपको सबसे पहले आपको दूध को फाड़ना है। उसके बाद उसे छान लें। फटे हुए दूध का पानी निकाल कर उसमें आपको एक चम्मच ग्लिसरीन और चुटकीभर हल्दी डालकर मिक्स कर के उसे अच्छे से मिला लें। उसके बाद इस मिश्रण को एक स्प्रे बोतल में भर लें और इसको फ्रिज में स्टोर कर के रख लें। इसके अलावा अगर आपके पास पहले से फटा हुआ दूध रखा है तो आप उसको एक पैन में गर्म कर लें और उसमें थोड़ा सा नींबू निचोड़ लें और उसको अच्छे से हिलाएं। उसके बाद फटे हुए दूध के पानी को अलग कर लें। उसको 20 से 25 मिनट तक छोड़ दे। उसके बाद पानी को छान कर अलग निकल लें और उसमें सब सामग्री को मिक्स करें और इस मिश्रण को स्प्रे बोतल में भर कर रख लें और रोज रात में उसे अपने चेहरे पर लगाएं।

फेस सीरम के फायदे

स्किन हायड्रेट रहती है।
स्किन ग्लो होती है।
ड्रायनेस दूर करें।
डेड स्किन हटती है।
झाइयां भी कम होती हैं।
त्वचा को पोषण मिलता है।
रंगत में निखार आता है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News