Skin Care Tips: गर्मियों में इस तरह रखें अपने स्किन का ख्याल, अपनाएं ये आसान टिप्स

Skin Care Tips: गर्मियों में स्किन का खास ख्याल रखना पड़ता है। तेज धूप और पसीने की वजह से कई तरह की दिक्कतें होनी शुरू हो जाती है। ऐसे में आइए जानते है कि आप अपनी स्किन का ध्यान घर पर ही कैसे रख सकते है।

Skin Care Tips: गर्मियों का मौसम शुरु हो गया है। इस समय आपको अपने हेल्थ के साथ साथ स्किन का भी ध्यान रखना पड़ता है। तेज धूप और पसीना की वजह से स्किन से जुड़ी कई समस्या होने लगती है। इसके लिए आपको कुछ स्किन केयर अपनाने की जरूरत है। बाजार के महंगे सामान के बदले आप घर पर ही रखी कुछ चीजों के इस्तेमाल से ग्लोइंग स्किन पा सकते है। बस अपनाएं ये आसान टिप्स।

टैनिंग के लिए नींबू का इस्तेमाल करें

इस मौसम में नींबू सेहत के साथ आपके स्किन के लिए काफी फायदेमंद है। नींबू का इस्तेमाल आप टैनिंग को हटाने के लिए कर सकती है। इसके लिए आपको 2 चम्मच बेसन में 1 नींबू का रस मिलाकर फेस पैक तैयार करना है। इस पैक को चेहरे पर 30 मिनट तक लगाकर छोड़ दें फिर साफ पानी से धो लें।

चेहरे में चमक के लिए दही का इस्तेमाल

दही को खाने के फायदे के बारे में तो आप जानते ही होंगे। इसके साथ ही दही स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है। गर्मियों में आप दही से फैस पैक तैयार कर सकते है। इसके लिए आपको दही और 1 चम्मच मसूर दाल का पाउडर लेकर उसे मिलाना है। फिर इस पैक 30 से 40 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर रखना है। इसके बाद आप ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें।

आलू का इस्तेमाल करें

आप चाहे तो टैनिंग को खत्म करने के लिए आलू का भी इस्तेमाल कर सकते है। इससे आप चेहरे के दाग और धब्बे भी कम कर सकते है। इसके लिए आप आलू को पीसकर उसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगा सकते हैं। या फिर आलू की पतली स्लाइस काटकर भी चेहरे पर रगड़ सकते हैं। इससे टैनिंग के साथ साथ दाग भी कम हो जाएंगे।

खीरे से तैयार करें फेस पैक

अपनी स्किन के लिए इन दिनों आप खीरे का भी इस्तेंमाल कर सकती है। इसके लिए आपको खीरे को अच्छी तरह पीस लें फिर इसमें 1 चम्मच बेसन और थोडा-सा पानी मिलकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। कुछ देर बाद चेहरे को साफ पानी से धोकर मॉइस्चराइज लगा लें।

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News