सर्दियों में खट्टा-मीठा गाजर का अचार बढ़ा देता है खाने का स्वाद, जानें आसान रेसिपी

भावना चौबे
Published on -
gajar ka achaar

Carrot Pickle Recipe: सर्दियों का मौसम आते ही बाजार में खूब सारी गाजर देखने को मिलती है। इस मौसम में लोग गाजर बड़े ही चाव से खाते हैं। गाजर न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट लगती है, बल्कि यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है।गाजर में बीटा कैरोटिन, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, फोलेट, पोटेशियम, आयरन, कॉपर और मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। गाजर से कई चीजें बनाई जाती है जैसे गाजर का हलवा, गाजर की सब्जी, गाजर का सूप, गाजर का केक आदि। आज हम आपको इस लेख के द्वारा गाजर का खट्टा मीठा अचार बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं। सर्दियों के मौसम में गाजर के अचार की डिमांड बढ़ जाती है। यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगता है और झटपट बन भी जाता है, तो चलिए जान लेते हैं इसकी आसान रेसिपी।

कैसे बनाया जाता है गाजर का अचार

गाजर का अचार बनाने की सामग्री

12 से 15 गाजर
1/2 छोटी चम्मच कलौंजी
2 छोटी चम्मच मेथी के दाने
2 छोटी चम्मच पीली सरसों
1/4 छोटी चम्मच हींग
1 छोटी चम्मच हल्दी पाउडर
1.5 बड़ी चम्मच सरसों का तेल
नमक स्वादानुसार

गाजर का अचार बनाने की विधि

1. गाजर का स्वादिष्ट खट्टा मीठा अचार बनाने के लिए सबसे पहले गाजर को अच्छी तरह से धोकर छील लें। फिर गाजर को एक कपड़े में लपेटकर सूखने के लिए रख दें।

2. जब गाजर अच्छे से सुख जाए, तब गाजर के पतले-लंबे टुकड़े काट लें। अगर गाजर का पानी अच्छे से सुखा नहीं है, तो आप चाहे तो इन टुकड़ों को थोड़ी देर धूप में रख सकते हैं। जिससे कि गाजर का पानी अच्छी तरह से सुख जाए।

3. गाजर के कटे हुए टुकड़े को एक कटोरे में रखें और उसमें कलौंजी और मेथी दाने डाल दें।

4. इसके बाद सरसों के दाने को मिक्सी जर में पीस लें और गाजर के कटोरे में मिला दें। इसके साथ लाल मिर्च, अमचूर पाउडर, हल्दी पाउडर, नमक स्वाद अनुसार और हींग भी डालें।

5. एक कढाई में सरसों का तेल गर्म करें और उसमें गाजर और मसाले डाल दें। चम्मच से इस मिश्रण को थोड़ी देर अच्छे से चलाएं। फिर 10 से 15 मिनट के बाद गैस बंद कर दें। अब इस आचार को कांच की बरनी में भरें, और धूप में थोड़ी देर रखें।

6. इस तरह यह स्वादिष्ट खट्टा-मीठा गाजर का अचार बनाकर तैयार हो चुका है अब आप सर्दियों के मौसम में इस अचार का आनंद लें।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News