फ्रूट जूस पीने से भी होते हैं नुकसान, कारण जानकर आप हो जाएंगे हैरान 

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। फलों का जूस (Fruit juice) पोषक तत्वों से भरपूर होता है, लेकिन क्या आपको पता है इसका सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी माना जाता है। कई लोगों को यह भी लगता है फलों का सेवन करने का सबसे सही तरीका जूस होता है और फलों की जगह जूस का सेवन करना ज्यादा अच्छा समझते हैं। भूखे रहने के बाद भी एक गिलास जूस को अपने शरीर के लिए पर्याप्त समझना आपके लिए गलत साबित हो सकता है। तो आइए जानते हैं फ्रूट जूस को पोषक तत्वों का एकमात्र स्रोत मानना कितना ज्यादा हानिकारक होता है।

यह भी पढ़े…  दूध के होते हैं अलग-अलग प्रकार, जाने सभी के फायदे और नुकसान 

फ़ाइबर फलों में पाया जाने वाला एक जरूरी पोषक तत्व होता है, जो हमारे शरीर के लिए भी बहुत ज्यादा फायदेमंद माना जाता है और इसके सेवन से पाचन तंत्र भी अच्छा होता है, लेकिन जब इन फलों से उनका रस निकालकर बाकी सारे भाग को फेंकना बहुत बुरा होता है, इससे उनके फाइबर अलग हो जाते हैं। यदि आप 4 ग्लास जूस की जगह से दो संतरे का सेवन करते हैं तो यह आपके सेहत के लिए ज्यादा अच्छा होगा। जितना जरूरी शरीर के लिए फाइबर होता है, वैसे ही कैलोरी की मात्रा भी हमारे शरीर में एक अहम भूमिका निभाती है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"