सुबह करी पत्ते को खाने के हैं बहुत से लाभ, जानिए सेवन का तरीका और सेहत पर असर

हर कोई चाहता है कि वह अपने दिन की शुरुआत अच्छे से करे, लेकिन यह सभी के बस में नहीं होता है। यदि आप सेहत के लिए अच्छी चीज चुनना चालू कर देते हैं। तो आपका स्वास्थ्य बेहतर होते चला जाता है और अगर आप अपौष्टिक चीजें प्रयोग करते हैं। तो शरीर पर इसका विपरीत प्रभाव पड़ता है।

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। हर कोई चाहता है कि वह अपने दिन की शुरुआत अच्छे से करे, लेकिन यह सभी के बस में नहीं होता है। यदि आप सेहत के लिए अच्छी चीज चुनना चालू कर देते हैं। तो आपका स्वास्थ्य बेहतर होते चला जाता है और अगर आप अपौष्टिक चीजें प्रयोग करते हैं। तो शरीर पर इसका विपरीत प्रभाव पड़ता है।

यह भी पढ़ें – कौन से वो खिलाड़ी हैं, जिन्होंने T20 क्रिकेट में भारत की कप्तानी की?

आज हम बता रहे हैं करी पत्ते के बारे में जिसका सेवन यदि आप सुबह-सुबह करते हैं, तो यह आपके स्वास्थ्य को कई गुना बेहतर कर सकता है। करी पत्ते में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो की स्वाद में भी अच्छा है। साथ ही आपके शरीर पर कई प्रभावशाली प्रभाव डालता है।

यह भी पढ़ें – मध्य प्रदेश के गृहमंत्री डॉक्टर नरोत्तम मिश्रा ने कैबिनेट में भांडेर को 700 करोड़ की सौगात दिलाई

बालों को रखता है स्वस्थ्य
करी पत्ते में फास्फोरस, कैल्शियम, आयरन और विटामिन सी के साथ निकोटिन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसका निरंतर सेवन आपके बाल को अंदरूनी और बाहरी दोनों रूपों से बेहतर बनाता है। इसको सुबह खाना खाने से लगभग आधे घंटे पहले खाली पेट चबाकर खा सकते हैं।

यह भी पढ़ें – SBI के ग्राहक जरा ध्यान दें मिल सकता है बड़ा फायदा, RBI के रेपो रेट बढ़ाने का दिखेगा असर

पाचन शक्ति बढ़ाता है
पेट को भी करी पत्ता कई प्रकार से लाभ पहुंचाता है। यदि खाली पेट इसे खाया जाए तो, यह पेट में होने वाली जलन, एसिडिटी और पेट में गुड़गुड़ होने की दिक्कत को समाप्त करता है। साथ ही यह कब्ज दूर करने में भी असरदार है।

मॉर्निंग सिकनेस
सुबह के समय कई लोगों को उठने के साथ ही बीमारी महसूस होने लगती है। ऐसे लोगों के लिए करी पत्ते का सेवन अत्यंत फायदेमंद होता है। करी पत्ता चबाने से मॉर्निंग सिकनेस उल्टी के चक्कर आने की दिक्कत से निजात मिल जाती है।

यह भी पढ़ें – Toyota जल्द ही पेश करने जा रहा अपनी नई SUV, फीचर्स इतने धांसू की धड़ल्ले से होगी बिक्री

वजन घटाने में है कारगार
शरीर को डिटॉक्स करने के लिए ऐप वजन घटाने के लिए करी पत्ता बहुत ज्यादा सहायक होता है। आप इसे खा सकते हैं या पीसकर इसका सेवन कर सकते हैं।

Disclaimer: यह सलाह केवल सामान्य जानकारी के लिए है। हम किसी भी तरह से चिकित्सा राय का विकल्प नहीं दे रहे है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा अपने चिकित्सक से परामर्श करें।