आयरन की कमी को दूर करता है ये 5 सुपरफूड्स, अपनी डाइट में तुरंत करें शामिल

आयरन की कमी से थकान, कमजोरी, इम्युनिटी सिस्टम का कमजोर होने के साथ ही लाल रक्त कोशिकाएं भी कम होने लगती हैं। ऐसे में आपको ये फूड्स को शामिल करना चाहिए।

iron

Iron Rich Foods: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में खुद का खासा ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है। इसके लिए आपको खानपान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। अपनी डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स का शामिल करना चाहिए। वहीं तमाम पोषक तत्वों में आयरन नामक पोषक तत्व शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। आयरन की कमी से थकान, कमजोरी, इम्युनिटी सिस्टम का कमजोर होने के साथ ही लाल रक्त कोशिकाएं भी कम होने लगती हैं। जिससे कई सारी समस्याएं घेर लेती हैं। वहीं इसकी कमी को पूरा करने के लिए आज हम जानेंगे कि कौन-कौन से फूड्स को अपने डाइट में शामिल करना चाहिए।

काला चना

आयरन की कमी को दूर करने के लिए काले चने को अपने डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। इसमें भरपूर मात्रा में आयरन पाई जाती है। जिसके कारण शरीर में आयरन की कमी नहीं होने देती है।

पालक

आयरन की कमी को पूरा करने में पालक काफी फायदेमंद होता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में आयरन होता है। जिससे आयरन की कमी से होने वाली बीमारियों को दूर किया जा सकता है।

ड्राई फ्रूट्स

शरीर में अगर आयरन की कमी है तो इसकी भरपाई के लिए ड्राई फ्रूट्स को अपने डाइट में शामिल करना चाहिए। इसके लिए आप अखरोट, बादाम, किशमिश आदि का सेवन कर सकते हैं।

अलसी और तिल के बीज

आयरन की कमी को पूरा करने में अलसी और तिल के बीज भी काफी फायदेमंद साबित होते हैं। इसमें आयरन के साथ-साथ फाइबर, एंटी ऑक्सीडेंट और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। जिनके सेवन से शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद मिलती है।

कद्दू के बीज

कद्दू के बीज में भी भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है। अगर आप इसको अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो आपको आयरन की कमी से होने वाली समस्याओं को दूर किया जा सकता है।

(Disclaimer: यहां उपलब्ध सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। अमल में लाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News