इम्युनिटी सिस्टम को बूस्ट करने में मददगार है ये पांच फूड्स, डाइट में करें शामिल

immunity booster

Immunity Booster Foods: आज की भागदौड़ भरी जिंदगी और खराब खानपान के कारण लोगों को कई गंभीर बीमारियां होने का खतरा होता है। वहीं आज के समय में इम्युनिटी सिस्टम मजबूत रहनी चाहिए, क्योंकि इसकी कमी के कारण लोगों को कई गंभीर बीमारी के कारण होने का खतरा हो जाता है। इम्युनिटी सिस्टम कमजोर होने से संक्रमण के खतरे बढ़ जाते हैं। हालांकि इम्युनिटी सिस्टम को बूस्ट करने के लिए अपने खानपान को सुधारना होगा। इसके लिए आपको अपने डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर फूड का सेवन करना चाहिए। आइए जानते हैं कि इम्युनिटी सिस्टम को बूस्ट करने के लिए कौन कौन से फूड को शामिल करना चाहिए।

केला का सेवन

इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करने के लिए केले का सेवन करना चाहिए। बता दें केले में कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है। जिसके कारण शरीर की इम्युनिटी सिस्टम को मजबूती मिलती है।

सेब का सेवन

अगर आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है तो सेब का सेवन शुरू कर दें। इसके लिए सुबह खाली पेट सेब का सेवन शुरू कर दें। सेब में मौजूद पोषक तत्व शरीर के इम्युनिटी सिस्टम को बूस्ट करने में मदद करती है।

भीगे मूंग और चने का सेवन

सुबह सुबह नाश्ते में भीगे मूंग और चने का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसके सेवन से शरीर में खून की कमी दूर होती है।

चिया सीड्स

अगर आपकी इम्युनिटी सिस्टम कमजोर है तो चिया सीड्स का सेवन करना शुरु कर दें। बता दें इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि शरीर की इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करती है।

पपीता का सेवन

पपीता का सेवन करने से इम्युनिटी सिस्टम मजबूत होती है। इसमें मौजूद पोषक तत्व खून की कमी को दूर करने के सात अन्य बीमारियों को भी दूर करने में मदद करती है।

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। अमल में लाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News