सर्दियों में सेहत के लिए फायदेमंद हैं ये फूड्स, डाइट में जरूर करें शामिल

Winter Diet

Best Diet in Winter: पूरे उत्तर भारत में ठंड का प्रकोप इस समय जारी है। घने कोहरे और तेज हवाओं के वजह से लोगों को बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इस समय लोगों को अपनी सेहत का अच्छा खासा ख्याल रखने की जरूरत होती है, क्योंकी थोड़ी सी भी लापरवाही आपके सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है। ऐसे में खानपान का विशेष ध्यान रखे हैं। उन चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए जोकि स्वास्थ्य पर बुरा असर न डालें। आइए जानते हैं कि ऐसी कौन सी चीजों का सेवन करें जो सर्दियों में स्वस्थ रखने में फायदेमंद साबित हो।

ड्राई फ्रूट्स

सर्दियों में आप अपनी डाइट में ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें काजू, बादाम, किशमिश, पिस्ता के साथ अन्य को शामिल कर सकते हैं। इनमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, विटामिन और अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जिनसे सर्दियों में शरीर को मजबूती मिलती है।

मसाला

भारत को मसाले का देश कहा जाता है। ऐसे में सर्दियों में आप खुद को अंदर से गर्म रखना चाहते हैं तो मसाले का सेवन करें। इससे शरीर अंदर से गर्म रहता है जिनसे सर्दियों में परेशानी नहीं होती हैं। बता दें आयुर्वेद में मसालों को वरीयता दी जाती हैं। इनमें लौंग, इलायची, अदरक आदि का इस्तेमाल किया जा सकता है।

गुड़

सर्दियों में ठंड से परेशान हैं तो गुड़ का सेवन शुरू कर दें। गुड़ शरीर को अंदर से गर्म रखने में मदद करता है। यह शरीर को गर्म रखने में मदद करने के साथ-साथ पाचन की क्षमता को भी दुरुस्त रखने में मदद करता है।

घी

सर्दियों में घी का भी सेवन शरीर के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसके सेवन से भी शरीर को ठंड के दिनों में गर्म रखने में आसानी होती है। इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर की अन्य बीमारियों को भी दूर करने के साथ मजबूत बनाने में मदद करता है। इसके लिए आप घी को दाल, रोटी, सब्जी में मिलाकर सेवन कर सकते हैं।

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। अमल में लाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News