कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां, बिल्कुल भी न करें नजरअंदाज

Shashank Baranwal
Published on -
High Cholesterol Problems

High Cholesterol Problems: आज कल खराब खानपान और लाइफस्टाइल की वजह से शरीर में कई तरह की समस्याएं होती है। उनमें से एक समस्या कोलेस्ट्रॉल की भी होती है। फिलहाल शशरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल और बैड कोलेस्ट्रॉल दो तरह के कोलेस्ट्राल पाए जाते हैं। जहां गुड कोलेस्ट्रॉल आपके शरीर को बीमारियों से आराम दिलाता है। वहीं बैड कोलेस्ट्रॉल शरीर के लिए नुकसानदायक होता है। बैड कोलेस्ट्रॉल से शरीर में कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं। दरअसल कोलेस्ट्रॉल खून में पाया जाने वाला एक पदार्थ है जो कि बढ़ने पर शरीर के लिए परेशानी का सबब बनता है। ऐसे में इस आर्टिकल के माध्यम से ये जानेंगे कि कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से शरीर में कौन-कौन सी समस्याएं हो सकती हैं।

हार्ट की समस्या

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से बढ़ने से लोगों में हार्ट की समस्या बढ़ने का खतरा रहता है। इससे लोगों को हार्ट अटैक, ब्लॉकेज और हार्ट स्ट्रोक जैसी परेशानी होने का डर रहता है। इस तरह की समस्या इसलिए होती है क्योंकि कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से आपका ब्लड सर्कुलेशन रूक जाता है।

हाथ-पैर में दर्द

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से हाथों और पैरों में दर्द होना शुरू हो जाता है। यह सामन्य दर्द से अलग होता है। इसलिए इसे नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। बता दें कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से शरीर में ब्लड का सर्कुलेशन सही तरह से नहीं होता है जिससे यह समस्या पैदा होती है।

सीने में दर्द

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से सीने में दर्द की समस्या होती है। जो कि आपके सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होता है। क्योंकि कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से हार्ट में ब्लड की सप्लाई ठीक से नहीं हो पाती है। जिसके कारण सीने में दर्द की समस्या पैदा होती है।

सांस फूलने की समस्या

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से लोगों को सांस संबंधी समस्या हो सकती है। इस दौरान अगर इंसान थोड़ी दूर भी चलता है तो उसकी सांस फूलने लगती है।

अन्य समस्याएं

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर लोगों में मोटापे की समस्या के साथ अन्य समस्याएं हो जाती हैं। इसके कारण सोरायसिस, शरीर के स्किन का पीला पड़ जाने की भी समस्याएं हो जाती हैं।

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है–खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालोमैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News