भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। UIDAI द्वारा जारी आधार अभी सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में माना जाता है। जिससे सरकारी कार्य में राहत मिलती है। वही आज के Digital जमाने में आधार को लेकर कई तरह की धोखाधड़ी की जानकारी सामने आ रही है। जिसके बाद अब UIDAI आधार कार्ड धारकों को सतर्क करने का काम किया है। UIDAI में कहा गया है कि सभी 12 अंकों की संख्या Aadhar नंबर नहीं है। वहीं चेतावनी जारी करते हुए UIDAI ने आधार कार्ड धारकों को पहचान प्रमाण के रूप में आधार को स्वीकार करने के लिए उसे सत्यापित करने को कहा है।

आधार नंबर ऑनलाइन सत्यापित करने के चरण 

आधार नंबरों को ऑनलाइन वेरिफाई करने के लिए UIDAI ने हाल ही में अपने ट्विटर हैंडल (twitter handle) के जरिए एक सीधा लिंक साझा किया है। अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट में UIDAI ने कहा है कि सभी 12-अंकीय संख्याएं Aadhar नहीं हैं। UIDAI ने कहा है कि Aadhar को पहचान प्रमाण के रूप में स्वीकार करने से पहले Verify किया जाना चाहिए। https://resident.uidai.gov पर क्लिक कर सत्यापित करें और इसे 2 सरल चरणों में ऑनलाइन सत्यापित करें। अपना आधार नंबर ऑनलाइन सत्यापित करने के लिए नीचे सूचीबद्ध चरणों का पालन करें।

  • https://resident.uidai.gov.in/verify पर जाएं और अपना 12 अंकों का आधार नंबर और आवश्यक कैप्चा कोड दर्ज करें।
  • आगे बढ़ें सत्यापित करने के लिए’ पर क्लिक करें और आपका वैध आधार नंबर आपकी डिवाइस स्क्रीन पर दिखाई देगा।

Read More: बच्चों का निवाला जानवरों को खिलाने का मामला, कई अधिकारी-कर्मचारी दोषी पाए गए

QR कोड का उपयोग करके आधार संख्या को ऑनलाइन सत्यापित करने के चरण

अपने हालिया ट्वीट में UIDAI ने यह भी कहा है कि कोई भी आधार ऑनलाइन/ऑफ़लाइन सत्यापन योग्य है। ऑफ़लाइन सत्यापित करने के लिए Aadhar पर QR कोड को स्कैन करें। ऑनलाइन सत्यापित करने के लिए लिंक पर 12 अंकों का Aadhar दर्ज करें। आप इसे mAadhaar ऐप का उपयोग करके भी कर सकते हैं।

  • अपने मोबाइल में mAadhaar ऐप खोलें और “QR कोड स्कैनर” विकल्प पर टैप करें।
  • अब अपने आधार कार्ड के QR  कोड को स्कैन करें और सफल प्रमाणीकरण पर आपके आधार कार्ड का Aadhar Number विवरण दिखाई देगा।
  • आप यह पुष्टि करने के लिए अपने मूल आधार कार्ड के साथ Aadhar Number विवरण सत्यापित कर सकते हैं कि यह वास्तविक है या नहीं।

Aadhar से सम्बंधित किसिस भी समस्या को सुलझाने के लिए कार्डधारक टोल फ्री नंबर पर कॉल कर सकते हैं और UIDAI को शिकायत दर्ज करा सकता है। सप्ताह के दौरान आधार कार्डधारकों की चिंताओं को दूर करने के लिए UIDAI ने अभी अपने ट्विटर अकाउंट के माध्यम से कहा कि आधार हेल्पलाइन पूरे सप्ताह उपलब्ध है। एजेंट सहायता के लिए किसी भी घंटे कार्डधारक 1947 पर कॉल करें।