बर्तन धोने से शिकंजी बनाने तक के लिए ऐसे करें सूखे नींबू का इस्तेमाल, नहीं जाएंगे वेस्ट

Published on -
Dry Lemons Uses

Dry Lemons Uses : अक्सर लोग ज्यादा नींबू ले आते हैं या फिर फ्रिज में उसे रख कर भूल जाते हैं जिसकी वजह से अपना रंग बदलने लगते हैं और नींबू सुख जाते हैं। फिर उन नींबू को लोग फेंक देते हैं। अगर आपके वहां भी ऐसा होता है और अभी सूखे नींबू को फेंक देते हैं तो आज हम आपको सूखे नींबू का कैसे इस्तेमाल करना चाहिए और वो किन-किन चीजों में काम आ सकता है उसके बारे में बताने जा रहे हैं तो चलिए जानते हैं –

सूख गए हैं नींबू तो ऐसे करें इस्तेमाल

फ्रिज में रखे नींबू सुख जाते हैं जिसे हमें फेंकना पड़ता है। ऐसा हर किसी के साथ होता है एक बार नहीं बल्कि कई बार ऐसा होता है। लेकिन अब सूखे हुए नींबू को फेंकने के बजाय उसका इस्तेमाल कई चीजों के लिए किया जा सकता है। लोगों को उसका इस्तेमाल करना नहीं आता है अगर आपको भी नहीं आता है तो इन टिप्स को फॉलो कर सूखे नींबू का करें इस्तेमाल।

जानें हैक्स

नींबू को दोबारा इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले नींबू को मुयालम बनाने के लिए उसे गर्म पानी में उबाल लें। आपको करीब 10 मिनट के लिए भीगना होगा। ऐसा करने से आपके नींबू नर्म हो जाएंगे और आप इसका इस्तेमाल वापस से कर सकते हैं।

बर्तन और गैस बर्नर साफ़ करने के लिए

उसके अलावा बर्तन धोने के लिए भी आप सूखे नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप सूखे नींबू का पाउडर बना कर तैयार कर सकते हैं। पाउडर बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक बाउल में नींबू के रस को निकाल लेना है। उसके बाद सूखे हुए नींबू को ग्राइंड कर लें।

उसके बाद एक जार में इसको स्टोर कर के रख लें। जब भी आपको बर्तन धोना हो तो इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे बर्तन साफ़ धुलते हैं। इसी पाउडर से आप गैस के बर्नर को भी साफ़ कर सकते हैं। इसको साफ करने के लिए भी आपको पाउडर को विनेगर में मिलाकर आप उसे साफ़ कर सकते हैं।

शिकंजी बनाने के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

अगर आप इंस्टेंट शिकंजी बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नींबू का रस निकालकर उसमें थोड़ी शक्कर और सेंधा नमक मिलाकर कुछ दिनों के लिए फ्रीजर में आइस क्यूब ट्रे में स्टोर करके रख देना है। उसके बाद आपको जब भी शिकंजी पीने का मन हो तो आप पानी में उन क्यूब्स को डालकर इसका सेवन कर सकते हैं। आपको बता दे सूखे हुए नींबू का स्वाद फर्मेंटेड वाला होता है। ऐसे में शिकंजी का टेस्ट और ज्यादा बढ़ जाता है। आप इसे गेस्ट को भी बनाकर पिला सकते हैं।

 

 


About Author

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं।मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News