Recipe: नाश्ते में खाना चाहते हैं कुछ सेहतमंद, बनाएं स्वादिष्ट और पौष्टिक मखाना उत्तपम, जानें रेसिपी

Recipe: मखाना उत्तपम एक लजीज और सेहतमंद नाश्ता विकल्प है। यह बनाने में आसान है और प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर होता है।

recipe

Recipe: मखाना उत्तपम, नाश्ते की दुनिया में एक अनूठा व्यंजन है जो स्वाद और स्वास्थ्य का शानदार मिश्रण पेश करता है। मखाने, प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर, इस उत्तपम को एक पौष्टिक विकल्प बनाते हैं। सूजी, दही और सब्जियों के साथ मिलकर, यह नाश्ता न केवल स्वादिष्ट होता है, बल्कि ऊर्जा से भरपूर भी होता है।बनाने में आसान और कम समय लेने वाला, मखाना उत्तपम उन व्यस्त सुबहों के लिए एकदम सही है जब आपके पास ज्यादा समय नहीं होता है। अपनी पसंद की सब्जियों और मसालों के साथ इसे अनुकूलित करें, और हर बार एक स्वादिष्ट और पौष्टिक नाश्ता का आनंद लें। चाहे आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हों, मधुमेह को नियंत्रित करना चाहते हों, या बस अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाना चाहते हों, मखाना उत्तपम आपके लिए एक आदर्श विकल्प है। तो देर किस बात की? आज ही इस स्वादिष्ट और पौष्टिक नाश्ते को बनाकर देखें।

सामग्री

1 कप मखाना
1/2 कप सूजी
1/4 कप दही
1/4 कप कटी हुई सब्जियां (अपनी पसंद की कोई भी सब्जी जैसे प्याज, टमाटर, हरी मिर्च आदि)
1 हरी मिर्च
1 इंच अदरक
आवश्यकतानुसार हरा धनिया
आवश्यकतानुसार नमक
1 टेबलस्पून तेल

बनाने की विधि

1. मखाने को मिक्सर में पीसकर दरदरा पाउडर बना लें।
2. एक बाउल में सूजी, मखाने का पाउडर, दही, कटी हुई सब्जियां, हरी मिर्च, अदरक, हरा धनिया और नमक डालकर अच्छी तरह मिलाएं। थोड़ा पानी डालकर 3. गाढ़ा घोल बना लें। घोल को 10 मिनट के लिए ढक कर रख दें।
4. तवा गरम करें और उस पर थोड़ा तेल लगाएं।
5. कड़ाछी से घोल को गोल आकार में फैलाएं। इसे मीडियम आंच पर सेकें।
6. किनारों पर हल्का सुनहरा होने पर, उत्तपम के ऊपर थोड़ा तेल डालें और पलट दें।
7. दूसरी तरफ से भी गोल्डन ब्राउन होने तक सेकें।
8. गरमा गरम मखाना उत्तपम को अपनी पसंद की चटनी के साथ परोसें।

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News